दुरंतो एक्सप्रेस में मिले 20 लाख के जेवर, RPF ने किए जब्त

RPF seized jewellery of 20 lakhs rupees who found from duronto express
दुरंतो एक्सप्रेस में मिले 20 लाख के जेवर, RPF ने किए जब्त
दुरंतो एक्सप्रेस में मिले 20 लाख के जेवर, RPF ने किए जब्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुंबई से नागपुर आई दुरंतो एक्सप्रेस से RPF ने 20 लाख के आभूषण बरामद किए हैं। इसमें हीरे, सोने, चांदी के आभूषण हैं। कुछ आर्टिफिशियल ज्वैलरी भी हैं। आभूषण लेकर जाने वालों के पास पर्याप्त दस्तावेज व जानकारी का अभाव रहने से RPF ने इसे जब्त कर आयकर विभाग को सौंप दिया। मंडल सुरक्षा आयुक्त ज्योतिकुमार सतिजा के मार्गदर्शन में टीम ने कार्रवाई की।

संदिग्ध पैकेट नजर आया
RPF को सूचना मिली थी कि ट्रेन नंबर 12289 मुंबई-दुरंतो एक्सप्रेस में कुछ अवैध चीजें आ रही हैं। टीम ने नागपुर स्टेशन पर सुबह 7.30 बजे ट्रेन के आते ही छानबीन शुरू की। पीछे के लीज एसएलआर को चेक करने के दौरान अनलोडिंग हो रहे सामानों में एक पैकेट कुछ संदिग्ध नजर आया। पूछताछ करने पर अनलोडिंग करने वाले ने बताया कि उक्त पार्सल क्विक कुरियर लाॅजिस्टिक सर्विस का है। निरीक्षक इप्पर ने उपरोक्त कुरियर सर्विस के प्रतिनिधि को पार्सल कार्यालय आने के लिए कहा। कुछ समय बाद कुरियर सर्विस का प्रतिनिधि पार्सल कार्यालय पहुंचा।

उसने बताया कि वह क्विक कुरियर लॉजिस्टिक सर्विस का काम करता है तथा मुंबई से आने वाले पार्सलों को नागपुर में उतार कर बताए गए जगहों तक पहुंचाता है। उक्त पार्सल में उसने हीरे, सोने, चांदी के अलावा कुछ आर्टिफिशियल आभूषण होने की संभवना जताई, लेकिन रसीद या प्रमाण-पत्र नहीं दिखा सका। उक्त पार्सल को खोलने तथा आगे की कार्रवाई के लिए संयुक्त निदेशक, आयकर विभाग, सर्राफा चेम्बर, नागपुर को जानकारी देकर RPF थाना नागपुर बुलाया गया।

आयकर विभाग, नागपुर के सदस्य RPF थाने पहुंचे। पार्सल को खोला गया तो उसमें 2 लाख 79 हजार से ज्यादा के हीरे के आभूषण, 13 लाख 96 हजार से ज्यादा के सोने के आभूषण व 2 लाख 35 हजार से ज्यादा के चांदी के जेवरात पाए गए। इसके अलावा 64 हजार की आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी पाई गई। कुल कीमत 19 लाख 75 हजार रुपए हैं।

Created On :   31 May 2018 6:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story