25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को दें 5 करोड़ रुपये : योगी

Rs 5 crore to districts with more than 25 lakh population: Yogi
25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को दें 5 करोड़ रुपये : योगी
25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को दें 5 करोड़ रुपये : योगी
हाईलाइट
  • 25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को दें 5 करोड़ रुपये : योगी

लखनऊ, 30 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि कोविड से प्रभावित व्यक्तियों को हर जरूरी सुविधा दी जाए। इसके लिए धन की कमीं नहीं है। 25 लाख से कम जनसंख्या वाले जिलों को 3 करोड़ रुपये तथा 25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को 5 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएं।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 से प्रभावित व्यक्तियों को सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए धन की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जिलों में इसके लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि 25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों को मिले 5 करोड़ रुपये और 25 लाख से कम जनसंख्या वाले जनपदों को 3 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाएं जाएं।

योगी ने कहा कि जिला स्तर पर कोविड-19 की उपचार व्यवस्था को सु²ढ़ करने के लिए इस धनराशि का व्यय जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी की कमेटी की संस्तुति पर किया जाए।

मुख्यमंत्री ने निदेशक, एसजीपीजीआई को कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, झांसी तथा गोरखपुर के मेडिकल कॉलेजों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजने के निर्देश दिए। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के भ्रमण के दौरान संबंधित जनपद के जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल, सीनियर फैकल्टी, कोविड अस्पतालों के प्रभारी डिप्टी सीएमओ तथा वेन्टिलेटर संचालक उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति को कोविड चिकित्सालय में बेड उपलब्ध होना चाहिए। होम आइसोलेशन के मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए तकनीक का उपयोग किया जाए। मेडिकल टेस्टिंग में और वृद्धि करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन एक लाख से अधिक टेस्ट निरंतर किए जाएं। आरटीपीसीआर से 40 हजार टेस्ट तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट विधि से 65 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य महानिदेशक को प्रत्येक कोविड अस्पताल के प्रभारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी से एवं चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक को प्रत्येक मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपल से निरतर संवाद बनाए रखने के निर्देश दिए।

Created On :   30 July 2020 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story