दैनिक भास्कर हिंदी: सात राज्यों के राज्यपाल बदले, लालजी टंडन बने बिहार के नए गवर्नर

August 22nd, 2018

हाईलाइट

  • लालजी टंडन बिहार के नए राज्यपाल बनें।
  • सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर के नए राज्यपाल बनें।
  • एसएन आर्य हरियाणा के नए राज्यपाल बने हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के राज्यपाल बदले गए हैं। सतपाल मलिक को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया राज्‍यपाल बनाया गया है, वहीं लालजी टंडन को बिहार की कमान सौंपी गई है। इनके अलावा गंगा प्रसाद को सिक्क‍िम, सत्‍यदेव नारायण आर्य को हरियाणा, बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड, तथागत रॉय को मेघालय, कप्‍तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का राज्‍यपाल बनाया गया है। मूल रूप से मप्र के निवासी कप्तान सिंह सोलंकी को हरियाणा से हटाकर छोटे राज्य त्रिपुरा भेजा गया है।

 

 

इन सभी में दो ही फैसले प्रमुख माने गए हैं, जिन पर सबकी नजर भी थी। पहला अहम बदलाव जम्मू-कश्मीर का माना गया है, जहां फिलहाल राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है। जम्मू-कश्मीर में पिछले 10 साल से राज्यपाल रहे एनएन वोहरा को हटा दिया गया है। उनकी जगह सतपाल मलिक को नियुक्त किया गया है। सतपाल इससे पहले बिहार के राज्यपाल रहे हैं। इस नई नियुक्ति के बाद सतपाल मलिक ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कश्‍मीरी नेताओं से मेरे निजी संबंध हैं। कश्‍मीर की जनता पर मुझे पूरा भरोसा है। पीएम की सोच पर अमल करना है और लोगों का भरोसा जीतना है।'

 

 

दूसरा बड़ा बदलाव बिहार में किया गया है, जहां लाल जी टंडन को राज्यपाल पद पर नियुक्त किया है। लालजी भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के समकालीन नेता और अच्छे दोस्त रहे हैं। लालजी टंडन देश की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं। बता दें कि सन् 2004 में जब अटलजी ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था, जब उनकी लखनऊ वाली सीट लालजी को ही दी गई थी। इस सीट से लालजी टंडन ने जीत दर्ज की थी। फिलहाल उनके बेटे आशुतोष टंडन यूपी सरकार में मंत्री भी हैं। इसलिए माना जा रहा है कि बीजेपी ने टंडन को बिहार का गवर्नर बनाकर उनका पुनर्वास किया है।

बिहार के राज्यपाल बनने के बाद लाल जी टंडन ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझपर भरोसा दिखाया है। मैं बिहार के विकास में योगदान देने की कोशिश करूंगा। मैं बिहार सरकार के अभिभावक की भूमिका निभाऊंगा। नीतीश जी मेरे पुराने दोस्त हैं। मैं नहीं मानता हमारे बीच कोई प्रोब्लम है।'

 

 


एक नजर में देखें 7 राज्यों की अदला-बदली

  • सतपाल मलिक को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया राज्‍यपाल बनाया गया है।
  • लालजी टंडन को बिहार की कमान सौंपी गई है।
  • कप्‍तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा का राज्‍यपाल बनाया गया है। सोलंकी मूल रूप से मप्र के निवासी हैं, जिन्हें हरियाणा से हटाकर छोटे राज्य त्रिपुरा भेजा गया है।
  • गंगा प्रसाद का तबादला सिक्किम कर दिया गया है। इससे पहले वो मेघालय के राज्‍यपाल थे।
  • सत्‍यदेव नारायण आर्य को हरियाणा का राज्‍यपाल नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे नीतीश सरकार में मंत्री रह चुके हैं।
  • तथागत राय का तबादला करते हुए उन्हें मेघालय का राज्यपाल बनाया गया है। इससे पहले वे त्रिपुरा के राज्‍यपाल पद पर कार्यरत् थे।
  • उत्तराखंड की नई राज्यपाल बेबी रानी मौर्या होंगी। फिलहाल वे यूपी बाल आयोग की सदस्य हैं। इससे पहले डॉ. केके पॉल उत्तराखंड के राज्यपाल थे। जिनका कार्यकाल 8 जुलाई माह में समाप्त हो गया।

खबरें और भी हैं...