कोविड परीक्षण के लिए दिल्ली एयरपोर्ट में जमा हुई थी भारी भीड़, सिंधिया ने दी टोकन प्रणाली शुरू करने के निर्देश

Scindia instructs Delhi Airport to star token system for Covid test
कोविड परीक्षण के लिए दिल्ली एयरपोर्ट में जमा हुई थी भारी भीड़, सिंधिया ने दी टोकन प्रणाली शुरू करने के निर्देश
नागरिक उड्डयन मंत्री का नया फैसला कोविड परीक्षण के लिए दिल्ली एयरपोर्ट में जमा हुई थी भारी भीड़, सिंधिया ने दी टोकन प्रणाली शुरू करने के निर्देश
हाईलाइट
  • जोखिम वाले देशों के यात्रियों को भारत आने पर परीक्षण से गुजरना पड़ेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अधिकारियों से कहा कि वे और अधिक कोविड परीक्षण सुविधाएं शुरू करके यात्रियों की परेशानी को कम करें। सूत्रों ने बताया कि यहां अधिकारियों के साथ बैठक में मंत्री ने हवाई अड्डे पर बेहतर भीड़ प्रबंधन का आह्वान किया है। हाल ही में जारी केंद्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार, जोखिम वाले देशों के यात्रियों को भारत आने पर कोविड परीक्षण से गुजरना पड़ेगा।

हाल ही में, परीक्षण काउंटरों की ओर भीड़भाड़ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से वायरल हुई हैं। तस्वीरों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन साफ तौर पर देखा जा सकता है। इसके अलावा, मंत्री ने परीक्षण के लिए समय स्लॉट के लिए एक टोकन प्रणाली का भी आह्वान किया, जिससे यात्रियों को सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद मिल सके। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा, दिल्ली हवाईअड्डा जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नए स्क्रीनिंग मानदंडों के प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं में निरंतर सुधार कर रहा है। आगमन पर अपने परीक्षणों की प्री-बुकिंग करने वाले यात्रियों की संख्या हर दिन बढ़ रही है।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा, अधिक से अधिक यात्री नियमित आरटीपीसीआर की तुलना में रैपिड पीसीआर परीक्षण का विकल्प चुन रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने 120 रैपिड पीसीआर परीक्षण मशीनें स्थापित की हैं और यात्रियों के लिए 20 समर्पित काउंटर उपलब्ध कराए हैं, जिससे वह उनके परीक्षण के लिए बुकिंग कर सकते हैं। प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए परीक्षण जल्दी से पूरे किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया किया कि नमूना संग्रह से रिपोर्ट प्रदान करने के लिए वर्तमान समय रैपिड पीसीआर परीक्षण के लिए 60 मिनट और आरटीपीसीआर परीक्षणों के लिए पांच घंटे है। जयपुरियार ने कहा, हम यात्रियों की तेजी से आवाजाही की सुविधा के लिए आव्रजन अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अपने टेस्ट रिजल्ट की प्रतीक्षा करने वालों के लिए बैठने की व्यवस्था का व्यापक विस्तार किया गया है और प्रतीक्षा क्षेत्र में भोजन काउंटर उपलब्ध कराए गए हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   6 Dec 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story