CAA Protest: शाहीन बाग से लौटें वार्ताकार, अब प्रदर्शनकारियों से कल होगी बात

shaheen bagh Sanjay Hegde and Sadhana Ramachandran mediators appointed by Supreme Court reach Shaheen Bagh CAA Protest
CAA Protest: शाहीन बाग से लौटें वार्ताकार, अब प्रदर्शनकारियों से कल होगी बात
CAA Protest: शाहीन बाग से लौटें वार्ताकार, अब प्रदर्शनकारियों से कल होगी बात
हाईलाइट
  • बीते दो महीने से शाहीनबाग में प्रदर्शन जारी
  • सुप्रीम कोर्ट के वार्ताकार शाहीन बाग पहुंचे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग में बीते 66 दिनों से CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी बीच बुधवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए नियुक्त किए गए वार्ताकार वरिष्ठ अधिवक्ता संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन शाहीन बाग पहुंचे थे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से सुलह के फॉर्मूले पर बात की।

बात खत्म होने के बाद साधना रामचंद्रन ने बताया कि "हमने प्रदर्शनकारियों से बात की। हमने उनसे पूछा कि क्या वे चाहते हैं कि हम कल वापस आएं? क्योंकि एक दिन में बात पूरी करना संभव नहीं है।" साधना रामचंद्रन ने आगे कहा कि "प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि हम कल (गुरुवार) वापस आएं, इसलिए हम कल फिर से शाहीन बाग आएंगे।"

LIVE UPDATES :

  • वार्ताकार और प्रदर्शनकारियों के बीच बात खत्म। शाहीन बाग से वार्ताकार लौटे।
  • बात करने के लिए शाहीन बाग से मीडिया को हटाया गया और वार्ताकार, प्रदर्शनकारियों से बात कर रहे हैं।
  • शाहीनबाग प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मामले पर जो भी बात करनी है और जो भी सुलह करनी है, वह मीडिया के सामने ही की जाए।
  • साधना रामचंद्रन ने कहा - हम यहां कोई चर्चा करने नहीं है, बल्कि सिर्फ प्रदर्शनकारियों की बात सुनने आए हैं।
  • वार्ताकारों ने मीडिया के सामने बात करने से मना किया। उनका कहना है कि हम मीडिया को बाद में ब्रीफ्रिंग करेंगे।
  • साधना रामचंद्रन ने कहा - प्रदर्शन करना ठीक है, लेकिन रोड ब्लॉक करना, मेट्रो रोकना, पब्लिक ट्रान्सपोर्ट को प्रभावित करना किसी भी प्रकार से ठीक नहीं है। आपकी समस्याओं का हल मिलकर निकाला जा सकता है। हम यहां आप सभी से सुलह करने आए हैं। सरकार और आपको मिलकर कोई एक रास्ता निकालना होगा।
  • साधना रामचंद्रन ने प्रदर्शनकारियों से कहा - शाहीन बाग में 66 दिनों से चल रहा प्रदर्शन आपका हक है, सुप्रीम कोर्ट भी आपको शांतिपूर्ण तरीके से अपनी आवाज उठाने की इजाजत देता है, लेकिन आंदोलन करने की आजादी वहीं तक सीमित होनी चाहिए, जहां दूसरों का हक न रुके।
  • साधना रामचंद्रन ने प्रदर्शनकारियों से कहा - सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आपको विरोध करने का अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट में CAA को चुनौती दी गई है, लेकिन हमारी तरह दूसरों को भी सड़कों का उपयोग करने और अपनी दुकानें खोलने का अधिकार है।
  • हेगड़े ने प्रदर्शनकारियों से कहा - हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार यहां आए हैं। हम बात करने और हर किसी के सहयोग से मामले को सुलझाने की उम्मीद करते हैं।
  • संजय हेगड़े और साधना रामचंद्रन प्रदर्शनकारियों से बात करने पहुंचे।

महिलाएं बच्चे और कुछ बुजुर्ग भी प्रदर्शन में शामिल
गौरतलब है कि करीब दो महीने से ज्यादा समय से शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन जारी है। इसमें हजारों लोग शामिल हो रहे हैं, जिनमें महिलाएं, बच्चे और कुछ बुजुर्ग भी मौजूद हैं। इन्हीं में से एक बुजुर्ग महिला ने सरकार को खुली चुनौती दी थी। उन्होंने कहा था कि "यदि सरकार पीछे नहीं हटेगी, तो हम भी एक इंच पीछे नहीं हटेंगे। बेहद तल्ख अंदाज में बुजुर्ग महिला ने कहा था कि "हम मरने से नहीं डरते।" इन महिलाओं की मांग है कि सरकार CAA वापस ले, नहीं तो उनका प्रदर्शन आगे भी जारी रहेगा।

Created On :   19 Feb 2020 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story