दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र : सोनिया गांधी से आज मिलेंगे शरद पवार, क्या बनेगी सरकार!

November 18th, 2019

हाईलाइट

  • सोनिया गांधी से आज मिलेंगे शरद पवार
  • सरकार गठबंधन सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

डिजिटल डेस्क,मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद उठापटक जारी है। बीजेपी-शिवसेना गठबंधन कर चुनाव लड़े लेकिन सीएम पद को लेकर हुई मतभेद के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। सबसे ज्यादा 105 सीटें जीतने के बाद भी बीजेपी सरकार नहीं बनाई है। फिलहाल राज्य में राष्ट्रपति शासन है। वहीं शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद की चाह में भाजपा से नाता तोड़ कांग्रेस और एनसीपी की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ा दिया है। अब सरकार गठन के लिए शिवसेना को समर्थन देने से पहले कांग्रेस और एनसीपी में लगातार विचार-विमर्श का दौर जारी है। 

इसी सिलसिले में आज(सोमवार) एनसीपी प्रमुख शरद पवार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान शिवसेना को समर्थन देने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और के.सी. वेणुगोपाल भी शरद पवार के साथ बैठक करेंगे। 

न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति
गौरतलब है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन गई है। जिनमें किसान कर्ज माफी, फसल बीमा योजना की समीक्षा, रोजगार, छत्रपति शिवाजी महाराज और बीआर अंबेडकर स्मारक जैसे मुद्दों शामिल हैं। अगर गठबंधन में सरकार बनी तो पांच सालों के लिए मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा। कांग्रेस और एनसीपी को एक-एक डिप्टी सीएम पद दिया जाएगा। वहीं शिवसेना और एनसीपी को 14-14 मंत्री पद और कांग्रेस को 12 मंत्री पद दिया जाएगा।