सोनिया ने ओबीसी छात्रों के लिए नीट कोटे पर मोदी को लिखा पत्र

Sonia writes to Modi on Neet quota for OBC students
सोनिया ने ओबीसी छात्रों के लिए नीट कोटे पर मोदी को लिखा पत्र
सोनिया ने ओबीसी छात्रों के लिए नीट कोटे पर मोदी को लिखा पत्र
हाईलाइट
  • सोनिया ने ओबीसी छात्रों के लिए नीट कोटे पर मोदी को लिखा पत्र

नई दिल्ली, 3 जुलाई (आईएएनएस)। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण की अनुपालना सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

सोनिया ने पत्र में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिए मेडिकल संस्थानों में होने वाले दाखिले के संदर्भ में ओबीसी छात्रों को आरक्षण की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

उन्होंने पत्र में कहा कि अखिल भारतीय कोटा के तहत ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षण केवल केंद्रीय संस्थानों तक ही सीमित है।

सोनिया गांधी ने पत्र में कहा, ऑल इंडिया फैडरेशन फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेज की ओर से एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं होने से 2017 के बाद से ओबीसी छात्रों को 11,000 से अधिक सीटें गंवानी पड़ी हैं।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने कहा, मैं राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के माध्यम से भरे जा रहे सीटों में अखिल भारतीय कोटा के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण से इनकार किए जाने से मसले पर आपका ध्यान खींचना चाहती हूं।

सोनिया गांधी ने कहा कि ओबीसी छात्रों को अखिल भारतीय कोटा के तहत राज्य के चिकित्सा संस्थानों में आरक्षण नहीं दिया जाना भारत सरकार के आदेश और 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है। साथ ही योग्य ओबीसी छात्रों को चिकित्सा की पढ़ाई करने से रोकने जैसा है।

केंद्र, राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में अखिल भारतीय कोटा के तहत 15 फीसदी अनुसूचित जाति, 7.5 फीसदी अनुसूचित जनजाति और 10 फीसदी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (ईडब्ल्यूएस) के लिए सीट आरक्षित हैं।

Created On :   3 July 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story