लोकसभा में SPG बिल पास, अब पूर्व PM को सिर्फ 5 साल तक मिलेगी सुरक्षा

SPG bill introduced in Lok Sabha, now PM and his family will get security
लोकसभा में SPG बिल पास, अब पूर्व PM को सिर्फ 5 साल तक मिलेगी सुरक्षा
लोकसभा में SPG बिल पास, अब पूर्व PM को सिर्फ 5 साल तक मिलेगी सुरक्षा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को लोकसभा ने स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन बिल पास कर दिया है। इस बिल के त​हत अब स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सिर्फ वर्तमान प्रधानमंत्री और उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करेगा। वहीं पद न रहने पर पूर्व पीएम को 5 साल तक सुरक्षा दी जाएगी।

इस बिल पर चर्चा के दौरान अमित कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि अब तक एसपीजी सुरक्षा के नियमों में जो भी बदलाव हुए थे, वे सिर्फ एक परिवार को ध्यान में रखकर हुए, पहली बार पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बदलाव हो रहा है। उन्होंने कहा कि एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए है, इसका स्टेटस सिंबल के तौर पर इस्तेमाल नहीं होगा। गांधी परिवार के सदस्य कई यात्राओं में बिना बताए गए हैं। इस तरह के उदाहरण लगभग 600 बार हुए हैं। कौन से राज छिपे थे? राजनाथ जी को देखें, कई सालों तक सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें शौचालय तक भी छोड़ा, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी कुछ नहीं कहा।

 

 

गांधी परिवार की सुरक्षा के साथ समझौते के कांग्रेस के आरोपों पर गृहमंत्री ने कहा कि पहले उनकी सुरक्षा में जितने सुरक्षाकर्मी लगे होते थे, अब भी उतने या उससे ज्यादा ही होंगे। गृहमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की बातें देश की जनता के सामने लाई जा रही हैं कि एसपीजी ऐक्ट को गांधी परिवार की सुरक्षा हटाने के लिए बदला जा रहा है। ये वास्तविकता नहीं है। मैं बताना चाहता हूं कि सुरक्षा हटाई नहीं गई है, बल्कि सुरक्षा बदली गई है। उन्हें सुरक्षा जेड प्लस सीआरपीएफ कवर, एएसएल और एम्बुलेंस के साथ दी गई है।"


गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से SPG नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिस कारण गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस ले ली गई है। इस मसले पर कांग्रेस की ओर से जबरदस्त हंगामा किया गया था।

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन बिल पेश करने के दौरान कहा कि इस कानून में कुछ बदलाव के लिए हम ये बिल लेकर आए हैं। संशोधन के बाद इस अधिनियम के तहत, एसपीजी कवर केवल पीएम और उनके परिवार के सदस्यों को दिया जाएगा। जो पीएम के निवास पर उनके साथ आधिकारिक तौर पर रहते हैं। 

 

 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 1991-94 में इसमें संशोधन हुआ। उसके बाद भी कई बार संशोधन हुआ है। इस बार संशोधन होने के बाद जो एक्ट बनेगा, उसके बाद प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध होगा। जो प्रधानमंत्री आवास पर रहते हैं, उन्हें ये मिलेगा। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को पांच साल की अवधि तक स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सुरक्षा मुहैया कराएगा।

गृहमंत्री बोले कि संविधान के अनुसार हेड ऑफ गवर्नमेंट प्रधानमंत्री ही हैं। उनके कार्यालय को सुरक्षित करने के लिए SPG बनी है। हमारे देश में जो दो पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या हुई, वह देश के लिए बड़ी क्षति है। इसके बाद इस कानून को बनाया गया। अब हमारी सरकार इसमें संशोधन कर रही है, जिसके तहत पीएम को ये सुरक्षा मिलेगी। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को ये सुविधा 5 साल के लिए करेगी।

लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री कई कठोर फैसले लेते हैं, जो देश और अंतरराष्ट्रीय तौर पर महत्वपूर्ण रहते हैं। प्रधानमंत्री को सुरक्षित करने के लिए इसकी जरूरत है। अमित शाह बोले कि एसपीजी के नाम में ही इसका मूल अर्थ है, इसकी पूरी व्यवस्था पद के अनुसार बनाई गई हैं।

अमित शाह ने कहा कि इंदिरा गांधी की हत्या के बाद जो कमेटी बनी उसने इस तरह के ग्रुप की मांग की थी। इसमें सिर्फ किसी व्यक्ति की सुरक्षा की बात नहीं है, बल्कि उनके पद, कार्यालय समेत अन्य सभी बातों को भी ये ग्रुप सुरक्षा देता है। गृहमंत्री बोले कि दुनिया के कई देशों में इस तरह के ग्रुप बने हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ इतना ही है कि ये और महत्वपूर्ण बने। मेरा सदन से अनुरोध है कि एकमत से सभी बिल को पास करें।

Created On :   27 Nov 2019 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story