SSC भर्ती घोटाला : सीबीआई ने IT डिपार्टमेंट की दो महिला समेत दर्जन भर के खिलाफ FIR दर्ज की

Staff Selection Commission: there Suspicion of Recruitment Scam
SSC भर्ती घोटाला : सीबीआई ने IT डिपार्टमेंट की दो महिला समेत दर्जन भर के खिलाफ FIR दर्ज की
SSC भर्ती घोटाला : सीबीआई ने IT डिपार्टमेंट की दो महिला समेत दर्जन भर के खिलाफ FIR दर्ज की

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन में भर्ती घोटाले का मामला सामने आ रहा है। लाखों रुपए के लेन-देन होने की आशंका है। इसी कड़ी में बुधवार को सीबीआई ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की दो महिला समेत दर्जन भर लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।

ये हैं आरोपी
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के जिन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज हुआ है, उनमें रिंकी यादव, आशीष कुमार, अनिल कुमार, राहुल कुमार, अभय कुमार, मुकेश कुमार, चंदन कुमार, प्रदीप कुमार, मनोज कुमार, मनीष कुमार,धर्मेंद्र और सरिता हैं।

दो वर्ष से हैं कार्यरत
फिलहाल, इनकी  नियुक्ति इनकम टैक्स विभाग में की गई है और दो वर्ष से यह लोग कार्यरत भी हैं। घटित प्रकरण से नौकर भर्ती में घोटाला होने की शिकायत सीबीआई के भ्रष्टाचार प्रतिबंधक विभाग को की गई थी। तभी से इसकी जांच जारी थी। बुधवार को सीबीआई ने सभी दर्जन भर लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। सरिता को छोड़कर बाकी सभी लोग नागपुर में ही कार्यरत हैं। प्रकरण में स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के कुछ अन्य लोग भी संदेह के घेरे में हैं।

ऐसे खुली पोल
सरिता पहले नागपुर में ही थी। वर्तमान में वह राजस्थान में कार्यरत है। रिंकी और आशीष स्टेनोग्राफर हैं। वर्ष 2012 से 2014 के बीच आरोपियों ने स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन में आवेदन किया था। शैक्षणिक दस्तावेजों की पड़ताल के बाद उनकी लिखित और प्रत्यक्ष रूप से परीक्षाएं भी ली गई हैं। उसके बाद भी उन्हें संबंधित विभाग में नियुक्त किया गया। आरोप है कि लिखित परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी को बैठाया गया था। परीक्षा फार्म पर भले ही परीक्षार्थी के हस्ताक्षर थे, लेकिन फोटो किसी और का लगाया गया था। यह धांधली परीक्षा के दौरान उजागर नहीं हुई थी, लेकिन लिखित परीक्षा के बाद जब साक्षात्कार के दौरान परीक्षार्थी के अंगूठे का निशान लिया गया तो उस समय के परीक्षार्थी के अंगूठे के निशान में भारी फर्क देखा गया है।

Created On :   8 March 2018 10:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story