दरभंगा, भागलपुर में एसटीपीआई और बक्सर, मुजफ्फरपुर में नाइलेट केंद्र स्थापित होगा

STPI at Darbhanga, Bhagalpur and Nillet Center to be set up at Buxar, Muzaffarpur
दरभंगा, भागलपुर में एसटीपीआई और बक्सर, मुजफ्फरपुर में नाइलेट केंद्र स्थापित होगा
दरभंगा, भागलपुर में एसटीपीआई और बक्सर, मुजफ्फरपुर में नाइलेट केंद्र स्थापित होगा

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के दरभंगा और भागलपुर में सॉफ्टवेयर टेक्न ॉलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) केन्द्र तथा बक्सर और मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर (इलेक्ट्रॉनिक्स पढ़ाई का केन्द्र) स्थापित होगा। इसका निर्माण कार्य अगले साल मार्च तक प्रारंभ हो जाएगा।

इसके अलावा पटना के पाटलिपुत्र इंडस्ट्रियल एरिया में तीन एकड़ भूमि पर बने एसटीपीआई के विस्तारीकरण की भी योजना बनाई गई है।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया, एसटीपीई केन्द्र की स्थापना के लिए दरभंगा और भागलपुर के आईटीआई महाविद्यालयों में राज्य सरकार की ओर से नि:शुल्क दो-दो एकड़ भूमि उपलब्ध करा दी गई है। इन दोनों जगहों पर शुरुआत में 10-10 हजार वर्गफुट के कार्यालय का निर्माण किया जाएगा।

पटना एसटीपीआई का 53 करोड़ रुपये की लागत से एक लाख वर्गफुट अतिरिक्त छह मंजिला ऑफिस क्षेत्र के विस्तारीकरण के लिए राज्य सरकार ने 27 करोड़ रुपये उपलब्ध करा दिए हैं।

मोदी ने कहा कि इसके साथ ही बक्सर और मुजफ्फरपुर में 1000 प्रशिक्षण क्षमता के नाइलेट केन्द्र की स्थापना हेतु नि:शुल्क भूमि हस्तांतरित की जा चुकी है। सीपीडब्ल्यूडी के माध्यम से शीघ्र ही दोनों जगहों पर 9़ 34 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

मोदी ने कहा कि दरभंगा और भागलपुर में एसटीपीआई केन्द्र तथा बक्सर तथा मुजफ्फरपुर में नाइलेट सेंटर का निर्माण मार्च, 2020 तक प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पटना एसटीपीआई में कार्यरत 12 बीपीओ के तहत 1876 लोगों का नियोजन हुआ है।

 

Created On :   18 Dec 2019 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story