comScore

जिस एक्सपर्ट के रहते UP में हारे, उस विदेशी को राहुल ने फिर दी 2019 जिताने की जिम्मेदारी 

September 02nd, 2018 14:47 IST
जिस एक्सपर्ट के रहते UP में हारे, उस विदेशी को राहुल ने फिर दी 2019 जिताने की जिम्मेदारी 

हाईलाइट

  • कांग्रेस के विए काम करेंगे एक्सपर्ट स्टीव जार्डिंग।
  • स्टीव के पास 4 दशकों का अनुभव।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सौंपी जिम्मेदारी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के देखते हुए राजनैतिक दलों ने रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की चुनावी रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी हावर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और मशहूर रणनीतिकार स्टीव जार्डिंग को सौंपी है। स्टीव जार्डिंग ने 2017 यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के लिए काम किया था, लेकिन सपा यह चुनाव बुरी तरह हार गई थी। जार्डिंग की प्लानिंग यूपी चुनाव में बुरी तरह से नाकाम रही थी जिसके चलते राहुल गांधी का फिर से जार्डिंग की सेवाएं लेना पार्टी के ही कई लोगों को अखर सकता है।

स्टीव के पास 4 दशकों का अनुभव
स्टीव जार्डिंग दुनिया के जाने माने राजनैतिक रणनीतिकार हैं, उन्हे चुनावी रणनीतियां बनाने का 4 दशकों का अनुभव है। स्टीव ने अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे ज्यादा काम किया है। साल 2017 के यूपी चुनावों में 
सपा विदेशी एक्सपर्ट से रणनीति बनवाने पर विचार कर रही थी, ताकि मजबूत स्थिति में नजर आ रही भाजपा को घेरा जा सके। मिशन यूपी के दौरान सपा के लिए काम करते हुए स्टीव जार्डिंग ने राज्य के ग्रामीण इलाकों पर खास फोकस किया था।

आसान नहीं होगी 2019 की राह
2019 लोकसभा चुनाव नजदीक ही हैं, देश में इन चुनावों को लेकर कई सियासी समीकरण भी वन रहे हैं। इन सबके बीच राहुल गांधी के ऊपर कांग्रेस को सबसे बड़े दल के रूप में आगे लाने की जिम्मेदारी भी है, राहुल ने अपनी पार्टी की रणनीति बनाने के लिए विदेशी एक्सपर्ट स्टीव जार्डिंग की सेवाएं लेना का निश्चय कर लिया है। देखने वाली बात यह होगी की यूपी में नाकाम रहे स्टीव जार्डिंग 2019 में कैसे कांग्रेस की नैया पार लगा पाते हैं।

कमेंट करें
Bx3Ma