comScore

असम NRC फाइनल ड्राफ्ट पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश- अभी कोई कार्रवाई न करे सरकार

August 01st, 2018 12:04 IST

हाईलाइट

  • असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के फाइनल ड्राफ्ट पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई।
  • कोर्ट ने कहा- अभी इस ड्राफ्ट पर एक्शन लेने की जरुरत नहीं।
  • सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि लोगों को अपने दावे साबित करने के लिए पूरा समय दिया जाना चाहिए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के फाइनल ड्राफ्ट पर छिड़ी बहस अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई  है। इस ड्राफ्ट में 40 लाख लोगों के नाम शामिल न होने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अभी इन लोगों के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। कोर्ट ने सोमवार को इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि यह अंतिम NRC की लिस्ट नहीं है, यह महज एक ड्राफ्ट है, इसलिए इस पर केन्द्र सरकार को एक्शन लेने की जरुरत नहीं है। कोर्ट ने यह भी कहा कि जिन लोगों के नाम इस ड्राफ्ट में शामिल नहीं है, उन्हें अपने दावे और आपत्तियां जताने के लिए पूरा समय दिया जाना चाहिए।

जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस आरएफ नरीमन की बेंच ने इस मामले को सुना। सुनवाई के दौरान असम NRC समन्यवक शैलेश ने कोर्ट में बताया कि 40 लाख से ज्यादा लोगों का नाम फाइनल ड्राफ्ट में नहीं है। इसमें से 37.59 लाख नामों को अस्वीकार कर दिया गया और 2.89 लाख नामों पर अभी फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक ड्राफ्ट है, अभी लोगों को अपने दावों और आपत्तियां के लिए पर्याप्त अवसर दिए जाएंगे।

सुनवाई के दौरान बेंच ने NRC समन्वयक से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिज़र से जुड़े सवाल भी पूछे। बेंच ने कहा कि लोगों के सत्यापन में किस तरह की प्रक्रिया अपनाई जा रही है, यह जानकारी कोर्ट को उपलब्ध कराई जाए। बेंच ने इसके लिए 16 अगस्त की तारीख भी निर्धारित की है। कोर्ट ने केन्द्र सरकार को भी इस मामले में दावों और आपत्तियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया बनाने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि असम के नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) का फाइनल ड्राफ्ट रविवार को जारी किया गया था। इसमें 3, 29,91,380 लोगों में से 2,89,38, 677 को असम की नागरिकता के लिए योग्य पाया गया था। इस ड्राफ्ट में 40 लाख लोगों के नाम शामिल नहीं किए गए थे। इन 40 लाख लोगों को अवैध भारतीय माना जा रहा है। हालांकि सरकार की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों के नाम ड्राफ्ट में शामिल नहीं किए गए हैं, उन्हें अपने दावे और आपत्तियों के लिए समय दिया गया है। बता दें इस मामले पर जमकर सियासी बहस छिड़ी हुई है। सोमवार और मंगलवार को सदन में भी इस ड्राफ्ट के खिलाफ विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया।

कमेंट करें
NXiE4
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों को धन का लाभ अच्छी मात्रा में प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह इनकी आय में वृद्धि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सब कुछ सामान्य रूप से चलेगा। इस सप्ताह उच्च अधिकारी वर्ग से तर्क वितर्क करने से बचे। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अपने कार्यो में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। संतान से लाभ तथा सहयोग प्राप्त होगा। सप्ताह का मध्य भाग सेहत से जुडी कुछ तकलीफ तथा धन का खर्च दे सकता है। यात्रा के योग उत्पन्न हो सकते है। सप्ताह का अंत शुभकारी परिणाम देने वाला रहेगा। कोई शुभ समाचार मिल सकता है।  

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को कार्यक्षेत्र में कुछ नए अवसर प्राप्त हो सकते है। इस सप्ताह आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि देखने को मिल सकती है। पुरानी चल रही किसी समस्या का समाधान इस सप्ताह आपको मिल सकता है।जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाये रखे। छात्रों के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह धर्म कर्म में आपकी रूचि अधिक रह सकती है तथा उस पर धन का खर्च भी संभव है। सप्ताह का अंतिम भाग दौड़ भाग वाला बना रहेगा। व्यर्थ के तनावों से दूर रहे।   

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस सप्ताह आपका कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन अच्छा बना रहेगा। अधिकारी वर्ग तथा सहकर्मियों के साथ आपके सम्बन्ध मधुर होंगे। नए रोजगार से सम्बंधित कोई अच्छी खबर आपको मिल सकती है। वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी बनी हुई थी तो वह दूर हो सकती है। धन के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। इस सप्ताह आपको एक से अधिक मार्गो से लाभ प्राप्ति के योग रहेंगे।सेहत को लेकर कुछ दिक्क़ते हो सकती है। मंदिर में दान इत्यादि पर खर्च संभव है।  

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी कुछ समस्याएं परेशान कर सकती है। इस सप्ताह आपका धन व्यर्थ के कार्यो पर व्यय हो सकता है। यात्राओं की अधिकता के चलते परेशान हो  सकते है। इस सप्ताह आपके वैवाहिक जीवन में कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते है। व्यापारी वर्ग के जातको को किसी प्रकार की हानि होने का डर सता सकता है। साझेदारी में किये जा रहे कार्यो में सतर्कता रखे। नौकरी पेशा वर्ग को इस सप्ताह अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। अधिकारी वर्ग आपके कार्यो से प्रसन्न रहेंगे।     

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों का वैवाहिक जीवन उच्च कोटि का बना रहेगा। व्यापार को लेकर इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते है। इस सप्ताह आपकी यात्राओं में अधिकता बनी रह सकती है। इन यात्राओं से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। छात्र वर्ग को मिल रही अड़चने इस सप्ताह दूर हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे शारीरिक थकावट के कारण परेशान हो सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सकारात्मक परिणाम देने वाला रहेगा। इस सप्ताह आपकी धर्म कर्म में रूचि अधिक बनी रह सकती है। 
 
कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों का कुटुंबजनों के साथ प्रेम भाव बढ़ सकता है। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। इस सप्ताह रुका हुआ धन मिलने से आर्थिक स्थिति में बढ़ोत्तरी हो सकती है।नौकरी वर्ग के लोगों को थोड़ा उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। विलासिता की चीजों से सम्बंधित व्यापार में आपको इस सप्ताह अच्छा मुनाफा मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में अचानक लाभ की स्थिति बनेगी तथा आपकी मेहनत का पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत से सम्बंधित दिक्क़ते दे सकता है।  

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ की प्राप्ति अच्छी मात्रा में मिल सकती है। कार्यक्षेत्र से जुडी दिक्क़ते इस सप्ताह दूर हो सकती है। नौकरी पेशा वर्ग को इस सप्ताह कुछ अच्छे प्रस्ताव मिल सकते है। कार्यो को लेकर भाग दौड़ अधिक हो सकती है।संतान सुख की प्राप्ति होगी। छात्र वर्ग को इस सप्ताह प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की सम्भावना रहेगी। स्वास्थ्य का ध्यान रखे शारीरिक दर्द की शिकायत हो सकती है। पारिवारिक जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है।   

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को अचानक धन प्राप्त होने से इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस सप्ताह आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी।कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले से बेहतर होती नज़र आएगी। मकान तथा वाहन खरीदने के योग बन सकते है तथा भवन को सजाने तथा उसकी मरम्मत हेतु कुछ खरीदारी कर सकते है। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। स्वास्थ्य में तकलीफ उभर सकती है सचेत रहे। विशेष कर सिरदर्द तथा बदनदर्द को लेकर। माता से लाभ तथा सुख की प्राप्ति मिल सकती है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि के जातक एव जातिकाए अपने सभी कार्य पूर्ण मन तथा जोश के साथ करेंगे जिसके चलते आपको अच्छा लाभ तथा सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी वर्ग तथा व्यापारी वर्ग के जातको को अपने कार्यक्षेत्र में सभी कार्यो में सफलता प्राप्त होगी। वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याओं का समाधान इस सप्ताह प्राप्त हो सकता है। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको के प्रेम सम्बन्ध विवाह में तब्दील हो सकते है।अचानक धन लाभ की स्तिथियां बन सकती है। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह कुछ विशेष लाभ देने वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्तिथि अच्छी बनी रहेगी। इस सप्ताह आपके पराक्रम तथा जोश में वृद्धि होगी। नौकरी कर रहे जातको को इस सप्ताह अच्छे लाभ तथा प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है।जॉब्स से सम्बंधित दिए गए इंटरव्यू में सकारात्मक परिणाम मिल सकता है।  इस सप्ताह कोई मानसिक उलझन आपको परेशान कर सकती है।  जीवनसाथी से मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस सप्ताह कार्यो को लेकर किसी प्रकार के निर्णय में जल्दबाज़ी करने से बचे। स्वास्थ्य को लेकर कोई तकलीफ बनी रह सकती है

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को अच्छे तथा शुभ समाचार प्राप्त हो सकते है। धन तथा कामकाज को लेकर चल रही परेशानियों में इस सप्ताह राहत प्राप्त होगी। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध मधुर रहेंगे तथा उनकी सेहत भी अच्छी रहेगी। छात्र वर्ग को मेहनत अनुसार परिणाम प्राप्त होंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपके संबंध अच्छे होंगे। भाई बहनो का सहयोग प्राप्त होगा। किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचारो से दूर रहे।माता से स्नहे प्राप्त हो सकता है। यात्रा के योग बन सकते है।       

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 27 जनवरी से 02 फरवरी तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को अपने अटके हुए कार्यो को गति मिलेगी।सप्ताह आपके सुखो तथा धन में बढ़ोत्तरी बाला रह सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय में स्तिथि सामान्य रह सकती है अगर किसी प्रकार के बदलाव के इक्छुक है तो अभी टाल दे। सप्ताह के मध्य भाग में धनप्राप्ति के योग बन सकते है। भाइयो का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।पारिवारिक मामलों में सोच विचार कर निर्णय लेने की सलाह दी जाती है। जीवनसाथी द्वारा आपको लाभ प्राप्त होने की सम्भावना रहेगी। सेहत का ध्यान रखे। व्यर्थ के वाद विवाद से अपने आप को दूर रखे।
 

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com

NEXT STORY

कैसे एक खतरनाक गैंगस्टर बन गया मैराथन रनर?


डिजिटल डेस्क, मुंबई। राहुल अपने शुरुआती जीवन में अवैध हथियारों और गोला बारूद के कामों में संलिप्त थे। इसके अलावा वह एक संगठित अपराध दल में भी शामिल थे। लोगों को नशामुक्ति का संदेश देने के लिए राहुलने टाटा मुंबई मैराथन में पूरे 42 किलोमीटर पूरे किए हैं। वह रास्ते में कई बार रुके भी और फिर उठ खड़े हुए और दौड़ने लगे। इस दौरान वह लोगों को यह संदेश देते रहे कि आप भी उनकी तरह को प्रेरित करते रहें।