कोणार्क को रेलवे से जोड़ने के लिए होगा सर्वे

Survey will be done to connect Konark with railways
कोणार्क को रेलवे से जोड़ने के लिए होगा सर्वे
केंद्रीय रेल मंत्री कोणार्क को रेलवे से जोड़ने के लिए होगा सर्वे
हाईलाइट
  • केंद्रीय मंत्री सूर्य मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऐतिहासिक शहर में थे

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि ओडिशा के कोणार्क को रेलवे कनेक्शन मुहैया कराने के लिए जल्द ही एक सर्वे किया जाएगा, जहां सूर्य मंदिर है।

वैष्णव ने कोणार्क में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, पुरी या आसपास के किसी अन्य स्थान से कोणार्क को रेलवे से जोड़ने के लिए एक सर्वे किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री सूर्य मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऐतिहासिक शहर में थे।

अग्निपथ योजना के विरोध पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, सभी को उस योजना का स्वागत करना चाहिए, जो हमारे रक्षा बलों द्वारा देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी। इसका राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह भारत और हमारे रक्षा बलों का भविष्य है।

वैष्णव ने आंदोलनकारियों से रेलवे की संपत्ति या किसी अन्य सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की, क्योंकि वे देश की हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ओडिशा में बहुत जल्द हाई स्पीड 5जी इंटरनेट सेवा शुरू की जाएगी।

बाद में, रेल मंत्री ने पुरी का दौरा किया, जहां उन्होंने पुरी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा की, जिसका निर्माण बहुत जल्द किया जाएगा।

वैष्णव ने कहा कि पुरी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य विश्व स्तरीय मॉडल में अत्याधुनिक स्टेशन होगा। उन्होंने कहा कि स्टेशन के परिधि क्षेत्र के साथ-साथ पुनर्विकास के लिए 364 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निविदा पहले ही मंगाई जा चुकी है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

मंत्री ने आगे बताया कि रेलवे 1 जुलाई को होने वाली रथ यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है।

चूंकि, कोविड 19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से तीर्थयात्रियों के बिना रथ यात्रा का आयोजन किया गया था, रेलवे को उम्मीद है कि इस वर्ष पुरी में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एकत्र होंगे।

वैष्णव ने कहा कि रेलवे रथ यात्रा अवधि के दौरान तीर्थयात्रियों की सुगम यात्रा और सुविधा के लिए पुरी से और पुरी से 200 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाने की भी योजना बना रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story