मैंने मन बना लिया है, 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ूंगी : सुषमा स्वराज

मैंने मन बना लिया है, 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ूंगी : सुषमा स्वराज
हाईलाइट
  • विदेश मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य को देखते हुए उन्होंने यह फैसला किया है।
  • सुषमा इन दिनों मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर राज्य का दौरा कर रही हैं।
  • सुषमा ने कहा कि वह अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 2019 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा ऐलान किया है। सुषमा ने इंदौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि वह अगले साल होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगी। विदेश मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य को देखते हुए उन्होंने यह फैसला किया है। सुषमा इन दिनों मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर राज्य का दौरा कर रही हैं।

विदेश मंत्री ने कहा, "चुनाव में लड़ने या नहीं लड़ने का फैसला पार्टी करती है, लेकिन मैंने अपना मन बना लिया है। मैं आम चुनाव में हिस्सा नहीं लूंगी। मैंने इस बारे में पहले ही पार्टी के हाई कमान को बता दिया है।"

 

 

सुषमा मध्यप्रदेश के विदिशा से लोकसभा सांसद हैं। उन्होंने 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट करवाया था। इसके बाद से ही वह राजनीति में कम सक्रिय रही हैं। वह पार्टी द्वारा आयोजित इलेक्शन मीटिंग में भी कम नजर आती थीं। इसके अलावा विदिशा में भी उनके गुमशुदा होने के पोस्टर लगे थे।

सुषमा ने कहा, "मैं किडनी की परेशानी के कारण एक साल से सक्रिय नहीं हूं। आप यह तय नहीं कर सकते कि मैं सक्रिय हूं या नहीं और क्या मैं इलेक्शन मीटिंग में शामिल हो रही हूं या नहीं। आज भी लालकृष्ण आडवाणी सभी बैठकों में आते हैं, हमें आशीर्वाद देते हैं, संसद में बैठते हैं। यह कहना कि मैं सक्रिय नहीं हूं या पिछले एक साल में किसी भी इलेक्शन मीटिंग में शामिल नहीं हुई और इस वजह से मुझे राजनीति से बाहर हो जाना चाहिए अनुचित होगा।

बीजेपी के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी 2019 के आम चुनावों के बाद उन्हें राज्यसभा में भेज देगी। बीजेपी शासित असम में राज्यसभा की दो सीट अगले साल खाली हो रही हैं। सुषमा अपने बेबाक बोल और लीडरशिप क्वालिटी के लिए जानी जाती हैं। सुषमा का राजनीतिक करियर काफी लंबा रहा है। 1977 में वह केवल 25 वर्ष की उम्र में हरियाणा में राज्यमंत्री बन गई थीं। 2004 में सुषमा को आउटस्टैंडिंग पार्लियामेंटेरियन अवार्ड से नवाजा गया था। यूपीए-2 के शासनकाल के दौरान वह नेता प्रतिपक्ष भी रह चुकी हैं।

2016 में फॉरेन पॉलिसी मैग्जीन ने सुषमा स्वराज को अपने टॉप ग्लोबल थिंकर्स में शामिल किया था। इस लिस्ट में उनके साथ एंजेला मार्केल, मेलिंडा गेट्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे लोग शामिल थे। सुषमा के इस ऐलान का उनके पति ने भी सपोर्ट किया। सुषमा के पति और मिजोरम के पूर्व गवर्नर स्वराज कौशल ने लिखा कि आपके फैसले के लिए धन्यवाद। मिल्खा सिंह जैसे लोगों ने भी समय आने पर दौड़ना छोड़ दिया था। 


 

Created On :   20 Nov 2018 12:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story