ब्रिटेन से पीएम मोदी बोले- माल्या को उन्हीं जेलों में रखेंगे, जहां आपने गांधी-नेहरू को रखा था

ब्रिटेन से पीएम मोदी बोले- माल्या को उन्हीं जेलों में रखेंगे, जहां आपने गांधी-नेहरू को रखा था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में बैंकों को हजारों करोड़ का चूना लगाकर फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत लाने के तमाम प्रयास किए जा रहे है। इस बीच सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम से मुलाकात की थी, तब उन्होंने कहा था कि ये वही जेलें हैं, जहां आपने (ब्रिटिश हुकूमत के वक्त) महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू जैसे नेताओं को बंद रखा था, इसलिए इस पर सवाल मत उठाइए।

जेलों पर सवाल उठाना सही नहीं
सोमवार को सुषमा स्वराज अपने विभाग के चार साल का ब्योरा सामने रख रही थीं। इसी दौरान एक पत्रकार ने उनसे विजय माल्या के भारत वापस आने के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, अभी कॉमनवेल्थ समिट के समय प्रधानमंत्री जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री टरीजा मे से मिले थे तो उन्होंने यह बात उनको कही थी कि देखिए, जब हमारे भगोड़े यहां आते हैं तो उन्हें भारत भेजने में बहुत देर लगती है। आपके कोर्ट ने माल्या के केस में यह बात उठाई है कि हम जेल देखने आएंगे। मैं आपको बताना चाहता हूं कि ये वही जेलें हैं, जहां आपने महात्मा गांधी को, पंडित नेहरू को और हिंदुस्तान के बड़े-बड़े नेताओं को रखा था, तो उन जेलों पर आज प्रश्न उठाना आपके कोर्ट के लिए सही नहीं है।

 

 

ब्रिटेन को भेजी प्रत्यर्पण की सिफारिश
वहीं सुषमा स्वराज ने बताया, भारत की ओर से कानूनी तौर पर लड़ाई जारी है। हमने ब्रिटेन को प्रत्यर्पण की सिफारिश भेज दी है। 12 बैंकों के कंसोर्टियम ने भी केस जीत लिया है और कोर्ट ने कह दिया है कि बैंक रिकवरी कर सकते हैं। बता दें कि भारत में एक दर्जन से ज्यादा बैंकों से लोन लेकर फरार कारोबारी विजय माल्या को हाल ही में ब्रिटेन की एक अदालत ने करारा झटका दिया था। वह लंदन में भारतीय बैंकों की ओर से दायर किया गया 1.55 अरब रुपए डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ रुपए का मुकदमा हार गए थे।

Created On :   28 May 2018 5:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story