comScore

स्विस बैंक में कितने भारतीयों का हैं काला धन, आज होगा खुलासा

स्विस बैंक में कितने भारतीयों का हैं काला धन, आज होगा खुलासा

हाईलाइट

  • स्विस बैंक आज देगा भारत को काले धन की जानकारी
  • भारतीय नागरिकों के 2018 में बंद किए अकाउंट की जानकारी भी मिलेगी
  • इस वर्ष जून में 50 भारतीयों के नाम सामने आए थे

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही देश में काले धन पर लगाम कसना शुरू हो गई है। अब उनके दूसरे कार्यकाल में देश को एक अच्छी खबर मिलने वाली है। दरअसल स्विस बैंक भारतीयों के खाते से संबंधी जानकारी देना वाला है। आज (रविवार) स्विस बैंक भारतीयों के बैंक अकाउंट की जानकारी आयकर विभाग को देगा। इसी के साथ स्विस बैंक की गोपनीयता का युग सितंबर में समाप्त हो जाएगा।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा, काले धन के खिलाफ सरकार की लड़ाई में एक बड़ा कदम है। सीबीडीटी ने कहा, भारत को स्विट्जरलैंड में भारतीय नागरिकों के 2018 में बंद अकाउंट की जानकारी भी मिलेगी। सूचना आदान प्रदान की यह व्यवस्था शुरू होने के ठीक पहले भारत आए स्विट्जरलैंड के एक प्रतिनिधिमंडल ने राजस्व सचिव एबी पांडेय, बोर्ड के चेयरमैन पीसी मोदी और बोर्ड के सदस्य अखिलेश रंजन के साथ में मीटिंग की। इन प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय वित्त मामलों के राज्य सचिवालय में कर विभाग में उपप्रमुख निकोलस मारियों ने की। 

बता दें कि इस वर्ष जून में स्विट्जरलैंड सरकार मे कालाधन रखने वाले 50 भारतीयों के नाम उजागर किए थे। सरकार ने खाताधारकों को अपना पक्ष रखने का नोटिस भी भेजा था। इनमें ज्यादातर लोग कोलकाता, मुंबई, गुजरात और बेंगलुरू के थे। पिछले एक साल में 100 से ज्यादा भारतीयों के नाम सामने आ चुके हैं। वहीं वित्त पर स्टैंडिंग कमिटी की एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के मुताबिक 1980 से साल 2010 के बीच भारतीयों ने 490 अरब डॉलर काला धन देश के बाहर भेजा गया। 
 

कमेंट करें
nqazS