प्रयागराज में मौजूद 10 हजार छात्रों को उनके घर पहुंचाएं : मुख्यमंत्री

Take 10,000 students present in Prayagraj to their homes: Chief Minister
प्रयागराज में मौजूद 10 हजार छात्रों को उनके घर पहुंचाएं : मुख्यमंत्री
प्रयागराज में मौजूद 10 हजार छात्रों को उनके घर पहुंचाएं : मुख्यमंत्री

लखनऊ, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोटा (राजस्थान) से हजारों छात्रों को अपने घरों तक पहुंचाने के बाद अब प्रयागराज में अध्ययनरत करीब 10 हजार छात्रों को 300 बसों से उनके गृह जनपद तक पहुंचाने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री की टीम 11 के साथ बैठक के बाद उनके निर्देशों की जानकारी अपर सचिव गृह अवनीष अवस्थी ने मीडिया को दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रयागराज में प्रदेश के अन्य जिलों के रहने वाले करीब 10 हजार छात्रों को उनके गृह जनपद में पहुंचाने का आदेश जारी किया है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए हर जिले में 15,000 से 25,000 क्षमता के क्वारंटीन सेंटरों के निर्माण का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में शिक्षारत 10 हजार छात्रों को उनके गृह जनपदों तक पहुंचाने का आदेश जारी किया है। इसके लिए प्रयागराज के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एमडी रोडवेज को आदेश दिया गया है कि 300 बसों को तैनात कर सभी छात्रों को उनके गृह जनपद पहुंचा दिया जाए।

यह बसें प्रयागराज की तीन जगहों से चलेंगी। इस प्रक्रिया के पहले चरण में सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर और चित्रकूट के छात्रों को भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद दूसरे चरण में इन्हीं बसों से अन्य जनपद में छात्रों को भेजा जाएगा। छात्र-छात्राओं की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हर छात्र का पूरा ब्यौरा रखा जाए।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद हरियाणा से अब तक 12,200 श्रमिकों को यूपी लाया गया है। इस कार्य के लिए 328 बसों को लगाया गया है। 26 अप्रैल को प्रदेश के चार बार्डर पर 9992 श्रमिकों को लाया गया। सहारनपुर के बार्डर पर 74, शामली के बार्डर पर 55, बागपत के बार्डर पर 47, मथुरा के बार्डर पर 63 और बुलंदशहर के बार्डर पर 89 बसें हरियाणा से श्रमिकों को लेकर पहुंची हैं। इसके पहले 25 अप्रैल को 2224 श्रमिकों को लाया गया था।

उन्होंने बताया कि आने वाले सभी श्रमिकों की मेडिकल जांच करा ली गई है। इसके बाद भी उन्हें 349 बसों के माध्यम से अपने-अपने जिले के क्वारंटीन सेंटर में भेजा गया है जहां उन्हें 14 दिनों तक रहना होगा।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही 18 जिलों में विशेष नोडल अधिकारियों की तैनाती की गई है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को आगरा, गौतमबुद्घ नगर, गाजियाबाद, मेरठ, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में तैनात नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा कर उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पहले से बेहतर है। प्रदेश में प्रति 10 लाख जनसंख्या पर संक्रमण और मृत्युदर अन्य राज्यों से बहुत बेहतर है।

Created On :   27 April 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story