पटाखा और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का संकल्प लें : दिल्ली सरकार

Take the resolution of cracker and pollution-free green Diwali: Delhi government
पटाखा और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का संकल्प लें : दिल्ली सरकार
पटाखा और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का संकल्प लें : दिल्ली सरकार
हाईलाइट
  • पटाखा और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का संकल्प लें : दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। दशहरा के अवसर पर दिल्ली सरकार ने प्रदूषण और कोरोना रूपी रावण को हराने का आह्वान किया है। दिल्ली सरकार ने दशहरा के अवसर पर सभी दिल्लीवासियों से पटाखा और प्रदूषण मुक्त, हरित दिवाली का संकल्प लेने की अपील की है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक, दशहरा सिर्फ प्रतीकात्मक नहीं, बल्कि आज की बुराइयों के खिलाफ लड़ाई का महापर्व है। इसलिए हमें आज की बुराई प्रदूषण और कोरोना को हराने का संकल्प लेना होगा।

सिसोदिया ने रविवार को कहा, हमें इस बार पटाखा मुक्त और प्रदूषण मुक्त हरित दिवाली का भी संकल्प लेना होगा। दैनिक जीवन में हम बाइक, कार तथा अन्य माध्यमों से प्रदूषण करते हैं, लेकिन अब संकल्प लेना होगा कि हम कम-से-कम प्रदूषण फैलाएं।

दिल्ली सरकार ने वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ महाअभियान शुरू किया है। इस अभियान के अंतर्गत दिल्ली के 100 प्रमुख चौक-चौराहों पर तैनात पर्यावरण मॉर्शल प्ले कॉर्ड के जरिए वाहन चालकों को जागरूक करेंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी आईटीओ पर अभियान की शुरूआत कर चुके हैं। उन्होंने दिल्ली के दो करोड़ निवासियों से अपना योगदान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, अभी तक प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में दिल्ली सरकार और विभिन्न एजेंसियां शामिल थीं, लेकिन आज से इस लड़ाई में दिल्ली के दो करोड़ लोगों को शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है। जब सरकार और समाज दोनों मिल कर लड़ेगा, तभी हम प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई को जीत सकेंगे।

सरकार की तरफ से सभी सांसदों, विधायकों, पार्षदों, राजनीतिक दलों, एनजीओ और सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों से भी इस अभियान में योगदान देने के लिए आह्वान किया जा रहा है।

सर्दियों आते ही दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। खासतौर पर पीएम 10 जैसे हेवी पार्टिकल्स खतरनाक स्तर तक पहुंच सकते हैं। इस वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान की सरकारों से ईंट-भट्टों, थर्मल पावर स्टेशनों और पराली की समस्या को नियंत्रित करने का आग्रह किया है।

उपमुख्यमंत्री कहा, विजय दशमी पर हम बुराइयों को हराकर अच्छाई की विजय चाहते हैं। आज हमें संकल्प लेना चाहिए कि महामारी और बुरी सोच की हार हो, सबके स्वास्थ्य और अच्छे कर्म की जीत हो, सत्य की जीत हो और असत्य की हार हो।

जीसीबी/एसजीके

Created On :   25 Oct 2020 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story