अरियालुर मंदिर से चोरी हुई 3 मूर्तियों का पता लगा रहा तमिलनाडु आइडल विंग

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
चेन्नई अरियालुर मंदिर से चोरी हुई 3 मूर्तियों का पता लगा रहा तमिलनाडु आइडल विंग

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग 2012 में अरियालुर में चोलकालीन विष्णु मंदिर से चोरी हुई तीन कांस्य मूर्तियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। आइडल विंग के जासूसों ने आईएएनएस को बताया कि लंबी खोज के बाद उन्हें भगवान हनुमान की एक कांस्य मूर्ति मिली, जिसे क्रिस्टीज ने ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले एक निजी अमेरिकी नागरिक को 37,500 डॉलर में नीलाम कर दिया था।

वह मूर्ति भी 2012 में उसी मंदिर से चोरी हो गई थी। मूर्ति को पहले कैनबरा में भारतीय उच्चायोग और फिर नई दिल्ली में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को सौंप दिया गया था, जिसने अंतत: इसे आइडल विंग को सौंप दिया। चोरी की गई तीन अन्य मूर्तियां भगवान वरदराजा पेरुमल, श्रीदेवी और भूदेवी की हैं।

2012 में अज्ञात लोगों द्वारा मंदिर को तोड़कर मूर्तियों को चुराए जाने के बाद, स्थानीय सेंदुरई पुलिस ने जांच की और बाद में इस टिप्पणी के साथ मामले को बंद कर दिया- अनडिटेक्टेड यानी इसका कुछ पता नहीं चल पाया है। पुलिस महानिदेशक ने अब मामला आइडल विंग को सौंप दिया है। आइडल विंग के अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि वे तीन लापता मूर्तियों को खोजने के लिए निजी और सार्वजनिक संग्रहालयों, नीलामी स्थलों, कलेक्टर साइटों और ग्रे मार्केट के कई स्रोतों की वेबसाइटों की तलाश कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 April 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story