तेजस्वी देंगे नीतीश कुमार को करारी शिकस्त : एक्जिट पोल

Tejaswi will defeat Nitish Kumar: Exit poll
तेजस्वी देंगे नीतीश कुमार को करारी शिकस्त : एक्जिट पोल
तेजस्वी देंगे नीतीश कुमार को करारी शिकस्त : एक्जिट पोल
हाईलाइट
  • तेजस्वी देंगे नीतीश कुमार को करारी शिकस्त : एक्जिट पोल

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार में विधानसभा चुनाव के संपन्न होने के साथ ही शनिवार को सामने आए कुछ एग्जिट पोल में महागठबंधन को प्रचंड जीत मिलने की भविष्यवाणी की गई, जिसमें राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल हैं। संभावनाएं जताई गई हैं कि महागठबंधन नीतीश कुमार की अगुवाई वाली राजग सरकार को पछाड़ते हुए 243 सदस्यीय विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत हासिल करने में सफल होगा।

सीएनएन न्यूज 18-टूडेज चाणक्य और द इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया की एक्जिट पोल भविष्यवाणी के अनुसार, महागठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ प्रदेश में सरकार बनाने जा रहा है।

सीएनएन न्यूज 18-टूडेज चाणक्य ने भविष्यवाणी की कि महागठबंधन 243 सीटों में से 180 सीट जीत सकता है, जबकि राजग महज 55 सीटों पर सिमट सकता है।

इसने भविष्यवाणी की कि अन्य को बिहार चुनाव में चार से 12 सीटें मिल सकती हैं।

बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल की भविष्यवाणी के अनुसार, तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को सत्ता से बेदखल करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि महागठबंधन प्रदेश में 139 से 161 सीटें जीतने जा रहा है।

इसमें कहा गया है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाला राजग 69 से 91 सीटें पाएगा। जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को तीन से पांच सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य छह से आठ सीटें जीत सकते हैं।

हालांकि टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के अनुसार, महागठबंधन 115 से 125 सीटें जीत सकता है, जबकि राजग को 110 से 120 सीटें और लोजपा को तीन से पांच सीटें मिलने की संभावना है। इस एक्टिट पोल में अन्य को 10 से 15 मिलने का अनुमान जताया गया है।

इसके अलावा रिपब्लिक-जन की बात एक्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि महागठबंधन 118 से 138 सीटें जीत सकता है, जबकि राजग को 91 से 117 सीटें मिलने की संभावना है। इसने अन्य के खाते में तीन से छह सीटें जाने की संभावना जताई है। यह भविष्यवाणी की गई है कि राज्य में लोजपा पांच से आठ सीटें जीत सकती है।

बिहार में शनिवार को शाम छह बजे तीसरे और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हुआ। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हुआ था, जबकि दूसरा चरण तीन नवंबर को हुआ था। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

राजद ने 2015 के विधानसभा चुनावों में 80 सीटें जीती थीं, जबकि जदयू ने 71 सीटें जीती थीं। भाजपा ने उस चुनाव में 53 सीटें जीती थीं और लोजपा ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी।

एकेके/एएनएम

Created On :   7 Nov 2020 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story