कोविड प्रभाव : पुलिस के प्रति लोगों की धारणा में सुधार

The Covid Effect: Improving Peoples Perception of Police
कोविड प्रभाव : पुलिस के प्रति लोगों की धारणा में सुधार
कोविड प्रभाव : पुलिस के प्रति लोगों की धारणा में सुधार

नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। पुलिस के बारे में आमतौर पर लोगों की धारणा यही रही है कि वे भ्रष्ट व अक्षम व कठोर होते हैं, लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीयों में उनकी छवि बेहद लोकप्रिय व विश्वसनीय बनकर उभरी है।

देशभर में किए गए आईएएनएस/सी वोटर ट्रैकिंग सर्वेक्षण के हालिया परिणामों में इस बात का खुलासा हुआ है।

पुलिस के प्रति यह विश्वास व बेहतर सोच सभी भौगोलिक क्षेत्रों, आय व शिक्षा स्तरों के साथ-साथ सभी धर्म, जाति व समुदायों में भी देखी गई।

सर्वेक्षण के नतीजों से खुलासा हुआ है कि जिन 18 विभिन्न संस्थानों के बारे में पता लगाया गया, उनमें सबसे अधिक सकारात्मक छवि भारतीय पुलिस की दर्ज की गई है। साल 2018 में महज 29.9 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ही पुलिस में अपना भरोसा दिखाया था, जबकि साल 2020 में कोरोनावायरस महामारी के दौरान 70 प्रतिशत देशवासियों ने पुलिस में अपना भरोसा जताया है।

इसके विपरीत, पुलिस में भरोसा न दिखाने वाले लोगों की संख्या में भी व्यापक रूप से कमी आई है। साल 2018 में 28.4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा था कि एक संस्था के रूप में पुलिस पर उनका कोई भरोसा ही नहीं है। साल 2020 में कोविड काल में महज 8.1 प्रतिशत भारतीयों की राय यह रही। राष्ट्रीय स्तर पर पुलिस के प्रति नागरिकों के विश्वास के स्तर में 1.5 प्रतिशत से 61.8 प्रतिशत तक की छलांग देखी गई।

Created On :   2 May 2020 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story