comScore

उप्र में होगा 109 उम्मींदवारों के भाग्य का फैसला

October 24th, 2019 09:30 IST
 उप्र में होगा 109 उम्मींदवारों के भाग्य का फैसला

हाईलाइट

  • उप्र में होगा 109 उम्मींदवारों के भाग्य का फैसला

लखनऊ, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 11 सीटों पर हुए उपचुनाव में 109 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उपचुनाव से जुड़े 11 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

गुरूवार को विधानसभा से संबंधित जिलों में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। दोपहर एक बजे तक सभी सीटों के रुझान सामने आ जाएंगे।

आज आने वाले नतीजों में सबकी निगाहें रामपुर सीट पर रहेगी। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के भारत भूषण गुप्ता का मुकाबला समाजवादी पार्टी (सपा) से आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा से है। आजम इन दिनों मुकदमों से घिरे हुए हैं।

इस सीट के परिणाम आगे का भविष्य तय करेंगे। जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें नौ सीटें भाजपा के कब्जे में गई थीं, प्रतापगढ़ की एक सीट पर भाजपा की सहयोगी अपना दल के कब्जे में थी। शेष रामपुर की एक सीट सपा और अम्बेडकरनगर के जलालपुर की सीट बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने जीती थी।

इन 11 सीटों में से 10 सीटों पर जो विधायक जीते थे वह इस साल हुए लोकसभा चुनाव में सासंद बन गए लिहाजा उन्हें अपने विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा था जबकि घोसी सीट पर जीते भाजपा के फागू चौहान ने बिहार का राज्यपाल बनाए जाने पर विधायक पद छोड़ दिया था।

जानकारों का कहना है कि चूंकि इस बार के उपचुनाव में इन 11 सीटों पर मतदान अपेक्षाकृत कम हुआ है इसलिए जीत-हार का अंतर भी बहुत कम फासले का होगा।

गत सोमवार को लखनऊ की कैंट, सहारनपुर की गंगोह, रामपुर, अलीगढ़ की इगलास, कानपुर की गोविंद नगर, चित्रकूट की मानिकपुर, प्रतापगढ़ की सदर, बाराबंकी की जैदपुर, अंबेडकरनगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा और मऊ की घोसी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था।

कमेंट करें
hnfUO