comScore

दलित-ठाकुर विवाद के बाद हुई शादी, 350 पुलिसकर्मियों के पहरे में आया दूल्हा

July 16th, 2018 11:02 IST

हाईलाइट

  • उत्तरप्रदेश के कासंगज में दलित-ठाकुर विवाद के बाद हुई शादी
  • रविवार को 350 पुलिसकर्मियों की निगरानी में हुआ विवाह
  • बग्घी में बैठकर मंडप तक आया दूल्हा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के कासगंज में चर्चित दलित-ठाकुर विवाद का अखिरकार निपटारा हो गया जिसके बाद दलित दूल्हे की घोड़े पर चढ़कर शादी के मंडप तक पहुंचने की मुराद पूरी हो हो गई। रविवार को 350 पुलिसकर्मियों  की निगरानी में धूमधाम से विवाह संपन्न हुआ। दरअसल दलित दूल्हे संजय की इच्छा थी कि वह घोड़ी पर बैठकर ही विवाह मंडप तक जाये, लेकिन गांव के ठाकुरों को यह कतई मंज़ूर नहीं था। छह महीने तक चले विवाद और जद्दोजहद के बाद आखिरकार रास्ता निकला और गलत परंपरा को तोड़कर विवाह संपन्न कराया गया।

Image result for कासगंज में शादी

ठाकुर नही चाहते थे बारात गांव में घूमें
दरअसल, जनवरी माह में निजामपुर गांव की शीतल की शादी सिकंदराराऊ के गांव बसई के रहने वाले अनुसूचित जाति के युवक संजय जाटव (27) के साथ तय हुई थी। इस शादी को लेकर गांव में भारी विवाद और तनाव के हालात पैदा हो गए क्योंकि दूल्हा संजय चाहते थे कि वह घोड़ी पर बैठकर पूरे गांव में बारात घुमाए पर ठाकुर समाज के लोग इस बात का विरोध कर रहे थे। ठाकुरों का कहना था कि यह गांव की परंपरा के खिलाफ है और बेवजह परंपरा तोड़ गांव में बारात घुमाने की बात की जा रही है। 

Image result for कासगंज में शादी

प्रशासन ने अभूतपूर्व इंतजाम किए
इस बहुचर्चित विवाह को शांतीपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने खासे इंतजाम किए थे। बारात के भ्रमण के लिए खास रूट भी तैयार किया गया था। बारात के गुजरने वाली रोड और घरों की छतों पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात थे। बारात 350 से अधिक जवानों की निगरानी आगे बढ़ रही थी। एडीएम, एएसपी सहित तमाम अधिकारी शादी पूरी होने तक मौजूद रहे।

Image result for कासगंज में शादी

गांव में त्यौहार जैसा माहौल
छावनी बने गांव में उत्सव का माहौल नज़र आ रहा था।गाजे-बाजों के साथ मंगल गीत गाए जा रहे थे। गांव के बाहर स्वागत द्वार भी बनाया गया और दलित समाज के लोगों ने हाथरस से आई बारात का जोर-शोर से स्वागत किया। घोड़ा-बग्घी पर दूल्हे संजय सवार थे और बैंड-बाजों की धुनों पर बाराती नाचते हुए चल रहे थे। दलित समुदाय को इस विवाह का कई महीनों से इंतजार था। 

 Image result for कासगंज में शादी


 

कमेंट करें
X8xG3