दैनिक भास्कर हिंदी: बीएचयू में फिरोज की नियुक्ति खिलाफ धरना खत्म

November 22nd, 2019

हाईलाइट

  • बीएचयू में फिरोज की नियुक्ति खिलाफ धरना खत्म

वाराणसी, 22 नवंबर (आईएएनएस)। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में डॉ.फिरोज खान की बतौर प्राध्यापक नियुक्ति के खिलाफ हिंदूवादी छात्रों का धरना शुक्रवार को 16वें दिन खत्म हो गया। हिंदूवादी छात्र हालांकि अपना विरोध जारी रखेंगे। वे कक्षाओं और परीक्षा का बहिष्कार करेंगे।

धरने का नेतृत्व कर रहे छात्र चक्रपाणि ओझा ने बताया कि कुलपति ने उन्हें आश्वासन दिया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इस मामले में सुधारात्मक कदम उठाया जाएगा।

चक्रपाणि ने कहा, वैसे तो अभी तक कुछ भी वादा नहीं किया गया है, लेकिन कुलपति ने इस पर कुछ करने के लिए दस दिन का समय मांगा है। हमने फिलहाल धरना वापस ले लिया गया है, लेकिन हमारा विरोध जारी रहेगा। छात्र कक्षाओं और परीक्षाओं में शामिल नहीं होंगे। इस मामले में शनिवार को छात्र पीएमओ (वाराणसी) प्रतिनिधि को भी स्थिति से अवगत कराएंगे।

विरोध का दंश झेल रहे डॉ. फिरोज खान यहां पढ़ाएंगे या नहीं, इस पर संशय बरकरार है। वह बीएचयू आएंगे या नहीं, क्लास लेंगे या नहीं, इस पर भी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है। एसवीडीवी के साहित्य विभाग में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में सात नवंबर से ही ताला बंद था। पढ़ाई ठप है।

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में संकाय में 16 दिन से बंद ताला गुरुवार को खुल गया। संकाय प्रमुख प्रो. बिंदेश्वरी मिश्र का दावा है कि छात्रों से बातचीत के बाद संकाय का ताला खुलवाया गया है, ताकि पठन-पाठन का माहौल बन सके।