दैनिक भास्कर हिंदी: ताश खेलते, वसूली करते और तंबाकू गायब करने वाले दारोगा-हवलदारों को एसएसपी ने दबोचा

April 26th, 2020

हाईलाइट

  • ताश खेलते, वसूली करते और तंबाकू गायब करने वाले दारोगा-हवलदारों को एसएसपी ने दबोचा

इटावा, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोना सी महामारी से बेहाल दुनिया में कुछ लोग खाने-कमाने से भी नहीं चूक रहे हैं। एक-दो नहीं, खाकी वर्दी में ऐसे एक साथ पांच-पांच नमूने इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने खुद ही रंगे हाथ पकड़वा लिये। फिलहाल इन पांचों को सस्पेंड करके उनके खिलाफ जांच शुरू करवा दी गयी है।

पांचों शर्मनाक घटनाओं की पुष्टि और आरोपियों के खिलाफ सख्त कानूनी-विभागीय कार्यवाही किये जाने की पुष्टि खुद इटावा एसएसपी आकाश तोमर ने शनिवार को आईएएनएस से फोन पर की। महाबंद जैसे मुसीबत के दौर में भी खाकी की मिट्टी पलीद कराने वाले पुलिस वालों में तीन थानेदार (सब-इंस्पेक्टर) एक हवलदार और एक सिपाही शामिल है।

एसएसपी इटावा के मुताबिक आरोपी पुलिसकर्मियों में, सब-इंस्पेक्टर संजय सिंह (थाना बकेवर), सब-इंस्पेक्टर गंगासागर (थाना चौबिया), सब-इंस्पेक्टर मो। शकील (थाना कोतवाली) ट्रैफिक हवलदार प्रमोद कुमार और पुलिस लाइन में पहले से लाइन-हाजिर चल रहा सिपाही उदय सिंह है। इन सब पर जो आरोप हैं, वे सुनकर किसी के भी कान खड़े होना लाजिमी हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने कहा, दारोगा संजय सिंह अपने इलाके में अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण पाने में पूरी तरह विफल पाया गया। जबकि सब-इंस्पेक्टर गंगा सागर को एक जांच सौंपी गयी थी। उसने उस जांच को कानूनी और प्रभावी तरीके से अंजाम नहीं दिया था। इसलिए फिलहाल सामने आये प्राथमिक तथ्यों के आधार पर मैंने सस्पेंड कर दिया है।

बकौल एसएसपी, दारोगा मोहम्मद शकील सब-इंस्पेक्टर संजय सिंह और सब इंस्पेक्टर गंगा सागर से चार कदम आगे निकले मिले। आरोपी थानेदार शकील ने एक उस बेहद संवेदनशील स्थान पर छापा मारा था, जहां लॉकडाउन के दौरान भी तंबाकू इत्यादि नशीले पदार्थों का भंडार मौजूद था। दारोगा ने छापे में जितना मादक पदार्थ बरामद किया, पुलिस के कागजातों में उसकी पूरी मात्रा दर्ज नहीं की। आकाश तोमर के मुताबिक, इस दारोगा को भी सस्पेंड करके मैंने विभागीय जांच के आदेश दिये हैं।

ट्रैफिक हवलदार प्रमोद कुमार खुलेआम सरे-राह आ जा रहे वाहनों, ट्रक के चालकों से वसूली करने में मशरुफ पाया गया। इसे भी सस्पेंड कर दिया गया है। इन सबमें ज्यादा खतरनाक काम करता मिला पहले से ही लाइन-हाजिरी की ड्यूटी कर रहा सिपाही उदय सिंह। एसएसपी इटावा के मुताबिक, सिपाही उदय सिंह इटावा जिला पुलिस लाइन के अंदर कुछ सिविलियंस के साथ बैठकर ताश खेलता पकड़ा गया। इसे भी सस्पेंड करके इसके खिलाफ जांच शुरू करा दी गयी ही है।

-आईएएनएस