इकोनॉमी पैकेज का तीसरी इंस्टॉलमेंट: ऑपरेशन ग्रीन्स को मिलेंगे 500 करोड़, शामिल होंगी सभी फल व सब्जियां, किसानों को होगा फायदा 

इकोनॉमी पैकेज का तीसरी इंस्टॉलमेंट: ऑपरेशन ग्रीन्स को मिलेंगे 500 करोड़, शामिल होंगी सभी फल व सब्जियां, किसानों को होगा फायदा 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को किसानों को राहत प्रदान करने वाले कई एलान किए। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन ग्रीन्स योजना, जिसके तहत परिवहन और भंडारण पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसे अब देश में सभी फलों और सब्जियों के लिए विस्तारित किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले अब तक यह केवल टमाटर, प्याज और आलू के परिवहन और भंडारण पर प्रभावी था।

क्या मिला?
सीतारमण ने फैसले को टॉप टू टोटल बताते हुए कहा कि सरकार इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपए देगी। योजना के तहत अधिशेष से घाटे वाले बाजारों तक परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा सरकार कोल्ड स्टोरेज सहित उपज के भंडारण पर 50 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करती है। यह योजना छह महीने के लिए पायलट चरण में चलेगी और इसके बाद इसका विस्तार किया जाएगा।

किसे होगा फायदा? 
सीतारमण ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो गई है और किसान अपनी उपज बाजारों में नहीं बेच पा रहे हैं। इस निर्णय से किसानों को बेहतर मूल्य प्राप्ति, अपव्यय को कम करने और उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की वहन क्षमता में मदद की संभावना है। यह घोषणा मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की तीसरी किश्त का हिस्सा है।

Created On :   15 May 2020 5:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story