कई राज्यों में भारी बारिश का दौर, गुजरात, मप्र और महाराष्ट्र में आसमान से बरसी आफत, तो बारिश की फुहारों से दिल्ली को मिली राहत, तस्वीरों में देखिए कैसा है बारिश का मिजाज?

There was a sky disaster in many states of the country, heavy rains in Madhya Pradesh
कई राज्यों में भारी बारिश का दौर, गुजरात, मप्र और महाराष्ट्र में आसमान से बरसी आफत, तो बारिश की फुहारों से दिल्ली को मिली राहत, तस्वीरों में देखिए कैसा है बारिश का मिजाज?
कहीं मुसीबत कहीं मुराद कई राज्यों में भारी बारिश का दौर, गुजरात, मप्र और महाराष्ट्र में आसमान से बरसी आफत, तो बारिश की फुहारों से दिल्ली को मिली राहत, तस्वीरों में देखिए कैसा है बारिश का मिजाज?

 डिजिटल डेस्क, भोपाल। बारिश के मौसम में देश के कोने-कोने में तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। असम से लेकर गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना ,मध्यप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में कई दिनों से जारी बारिश से बने तबाही के हालात अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां सैकड़ों लोगों के साथ हजारों जानवर भी तेज पानी के बहाव में बह गए। 

जम्मू कश्मीर में  अमरनाथ में बादल फटने से खूब तबाही देखी गई और सरकार ने आगे की अमरनाथ यात्रा को रोक दिया, जितने भी तीर्थ यात्री थे सरकार ने सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। यहां भारी बारिश से कई लोगों की जान चली गईं। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा के पास शुक्रवार शाम को  बादल फट जाने के  कारण भयंकर सैलाब आया। जिसमें 16 लोगों की जान चली गई कई लोग लापता हो गए । पानी के तेज बहाव में 25 टेंट बह गए इस घटना के बाद अमरनाथ कुछ समय के लिए रोक दी गई है। वहीं लापता लोगों की तलाश का का अभियान सेना द्वारा चलाया जा रहा है।

घाटी से लेकर अमरावती (महाराष्ट्र)  ,गुजरात तक बाढ़, बारिश और बादल फटने की घटनाओं से भयंकर तबाही मच गई है। जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 

महाराष्ट्र में अब तक 76 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

महाराष्ट्र में बीते  कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है। यहां के नासिक में भारी बारिश के चलते गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ गया जिसकी वजह से तट के किनारे बने कई मंदिर डूब गए। प्रदेश में पिछले एक महीने की बारिश से हुए हादसों में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। गढ़चिरौली जिले में लगातार हो रही  भारी बारिश से 128 गांवो से संपर्क टूट गया है। मौसम विज्ञान ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर 

राजस्थान में भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं। चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से बांधों के गेट खोलने पड़े। पिछले 24 घंटों में राज्य में कई स्थानों में  4 से 5 इंच बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने यहां आने वाले 4-5 दिनों में भी अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। 
 
गुजरात में बाढ़ से मची तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात के कई इलाकों में पिछले 48 घंटो से हो रही लगातार बारिश से हालात काफी खराब हो गए है। बारिश से राज्य में अब तक 61 लोगों की जान चली गईं हैं।  बीते 24 घंटों में इतनी बारिश हो चुकी है कि सड़कों जलमग्न हो गई हैं।  यहां के तापी जिले में बाढ़ के अचानक आ जाने से पुल बह गया। वहीं राज्य के वलसाड में औरंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। 

 

राज्य में एनडीआर और एसडीआरएफ की 29 टीमें बचाव कार्य में लगी हुई हैं। इनके द्वारा अभी तक बाढ़ में फंसे 3 हजारों लोगों को  बचाया जा चुका है। गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद की सड़कें बारिश के बाद तालाब में बदल गईं हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में आगामी पांच दिन तक भारी बारिश के आसार हैं।

राजधानी दिल्ली में हुई तेज बारिश, लोगों को गर्मी से मिली निजात

देश की राजधानी में आज दोपहर को तेज बारिश हुई, जिसकी वजह से कई दिनों से उमस वाली गर्मी की मार झेल रहे दिल्लीवासियों को राहत मिली। बारिश की वजह से राजधानी का मौसम खुशनुमा हो गया। राजधानी के नॉर्थ,वेस्ट, साउथ, ईस्ट इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिली।


मध्यप्रदेश में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर , छिंदवाड़ा- नागपुर नेशनल हाईवे बंद 

मध्यप्रदेश  के  कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह से सूबे के कई हिस्सो में जलजमाव हो गया है। बीते 48 घंटों में हुई तेज बारिश की वजह से प्रदेश की राजधानी भोपाल की कई निचली बस्तियाँ जलमग्न हो गई हैं। यहां कि सड़के भी पानी में डूबी नजर आईं। भोपाल में बीते 24 घंटे में 5 इंच बारिश दर्ज की गई है। राजधानी में तेज बारिश होने की वजह से यहां आने वाली तीन फ्लाइट्स को इंदौर में ही लैंड कराना पड़ा।

 
प्रदेश से गुजरने वाले छिंदवाड़ा-नागपुर नेशनल हाईवे भी कन्हाल नदी में आई बाढ़ की वजह से बंद करने पड़ा। भारी बारिश की वजह से नर्मदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। शासन द्वारा नदी के किनारे रहने वालों को अलर्ट किया गया है। वहीं बात करें मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले सथानों की तो यहां के विदिशा जिले में बीते 24 घंटे में 8 इंच बारिश हुई है। ज्यादा बारिश होने की वजह से जिला प्रशासन ने स्कूलों की छुट्टी कर दी। वहीं छिंदवाड़ा के सौंसर में पिछले 24  घंचे के दौरान 9 इंच बारिश दर्ज की गई, जो प्रदेश में सबसे ज्यादा थी। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में प्रदेश के भोपाल, शाजापुर, बैतूल, खंडवा, धार, देवास, नर्मदापुरम में भारी बारिश और हरदा, रायसेन एवं सीहोर में अति भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। 

 


 

Created On :   11 July 2022 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story