भारत के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी

भारत के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी
जारी है आफत की बारिश भारत के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। आने वाले 4-5 दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। जिन राज्यों में बारिश होने का अंदेशा है, मौसम विभाग उसकी जानकारी दी है। मौसम विभाग अपने ट्वीट करके बताया कि, गुजरात, कोंकण, विदर्भ, मध्यप्रदेश का पूर्वी हिस्से, तेलंगाना और कर्नाटक तटीय इलाकों में मध्यम व भारी बारिश हो सकती है। साथ ही मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में आंधी तूफान आने की संभावना भी जताई है। 

वहीं राजधानी दिल्ली में इस हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते के शुरुआती 4-5 दिन राजधानी में हल्की-मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि शनिवार और रविवार को दिल्ली में तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मौसम विभाग पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में 26 और 27 जुलाई, बिहार में 27 से 29 जुलाई, पंजाब और हरियाणा में 27 से 29 जुलाई, यूपी में 28 व 29 जुलाई और झारखंड में 28 और 29 जुलाई को झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है। 

मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी, कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात 

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। दो-तीन दिनों से हो रही बारिश ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। प्रदेश के कई नदी-नाले इस समय उफान पर हैं। जिसकी वजह से कई सड़के बंद हो गई हैं, निचले इलाकों में पानी भर गया है और बहुत से स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। प्रदेश के प्रमुख बांधों का जलस्तर बढ़ने की वजह से उनके गेट खोले जा रहे हैं। प्रदेश की प्रमुख नदियां जिनमें नर्मदा, ताप्ती, तवा, पार्वती, बेतवा और चंबल प्रमुख हैं वह खतरे के निशान को छू कर बह रही हैं। 

बाढ़-बारिश की वजह से कई हादसे हो रहे हैं। शिवपुरी में एक व्यक्ति उफनती हुई सिंध नदी को पार करने में बह गया। श्योपुर की अमराल नदी को पार करने की कोशिश में एक बाइक सवार बहते हुए बाल-बाल बचा। इसके अतिरिक्त रीवा में आसमानी बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग स्थानों पर तीन लोगों की मौत हो गई। 

राजधानी भोपाल में जमकर बरस रहे बदरा

प्रदेश की राजधानी भोपाल में 2-3 दिन से हो रही बारिश का दौर अभी भी जारी है। सोमवार को दिन में रुक-रुक बारिश होती रही। वहीं रात में तेज बारिश हुई। अगर बात करें बीते 24 घंटो की तो भोपाल में 3 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भारी बारिश की वजह से यहां के बांध लबालब हो गए हैं। यहां के कलियासोत, केरबा और भदभदा डैम के गेट वाटर लेवल बढ़ने की वजह से खोलने पड़े हैं। 

भोपाल से सटे औद्योगिक क्षेत्र मंडीदीप में सोमवार को भोपाल-नर्मदापुरम हाइवे रोड पर बने पुल का एक हिस्सा धसक गया। कलियासोत नदी पर बने इस पुल का निर्माण इसी साल किया गया था। 

प्रदेश के बैतूल, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, हरदा और भोपाल में जून-जुलाई के कोटे से बहुत ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। यहां 1 जून से अभी तक लगभग 30 इंच बारिश हो चुकी है। 

मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के कुछ भागों में आने वाले समय के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक, पश्चिमी मध्यप्रदेश में बाढ़ आने का जोखिम निर्मित हो गया है। 

Created On :   25 July 2022 7:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story