मई के पहले हफ्ते में लगेगी सावन जैसी झड़ी, राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मध्यप्रदेश के इन जिलों में जारी रहेगा आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर

There will be rain like monsoon in the first week of May, rain alert in these states including the capital Delhi, storm, rain and hailstorm will continue in Madhya Pradesh
मई के पहले हफ्ते में लगेगी सावन जैसी झड़ी, राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मध्यप्रदेश के इन जिलों में जारी रहेगा आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर
मौसम अलर्ट मई के पहले हफ्ते में लगेगी सावन जैसी झड़ी, राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मध्यप्रदेश के इन जिलों में जारी रहेगा आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर
हाईलाइट
  • 4 मई तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम का मिजाज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देशभर में मौसम करवट बदल रहा है। बीते 2 दिनों में देश के कई राज्यों में हल्की, मध्यम व तेज बारिश दर्ज की गई है। मौसम के मिजाज में आए इस बदलाव के चलते लोगों को अप्रैल में पड़ने वाली तेज गर्मी से राहत मिली है। राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक मई के पहले हफ्ते के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। 

बात करें राजधानी दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की तो विभाग ने यहां आगामी 2-4 दिनों में भारी बारिश बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, मध्य प्रदेश और दक्षिण भारतीय राज्य केरल, तमिलनाडु व कर्नाटक के कुछ भागों में 1 से 4 मई के दौरान भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, पाकिस्तान के मध्य भाग में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और एक ट्रफ मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से विदर्भ, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है, जिसके चलते मध्य, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश हो रही है। 

दिल्ली समेत इन शहरों में तेज बारिश

राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में आज तेज बारिश हुई, जिससे जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। वहीं दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद और नोएडा शहरों में भी आज सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। 

मध्यप्रदेश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि भी हो रही है। बीते दो दिनों से प्रदेश के मौसम में आए इस बदलाव के चलते तापमान काफी नीचे लुढ़क गया है। अप्रैल के महीने में जो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता था वह अब 24 से 28 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। वहीं 20 शहरों में तो यह 20 डिग्री से भी नीचे चला गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोम के चलते मौसम में यह परिवर्तन आया है, जो कि 4 मई तक ऐसा ही बना रहेगा।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश और तेज हवा चलने के आसार जताए हैं। वहीं नर्मदापुरम-चंबल संभाग के साथ गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर जिले के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना भी जताई है। 

बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां अगले 4 दिन तक मौसम विभाग ने मध्यम से तेज बारिश होनी की बात कही है। गौरतलब है कि 30 अप्रैल को भोपाल में सवा इंच बारिश हुई जो कि पिछले 10 सालों में अप्रैल महीने में हुई सबसे ज्यादा है। अंतिम बार साल 2013 में एक दिन में करीब 31 मिमी बारिश हुई थी जो कि कल हुई 35 मिमी बारिश से कम थी।  

बेमौसम बारिश से फसलों को हुई हानि

अप्रैल महीने में हुई इस बेमौसम बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से प्रदेश के कई जिलों में मूंग की फसल को बहुत हानि पहुंची है। इसके साथ ही फसल खरीदी केंद्रों पर रखा गेंहूं और पालतू जानवरों के लिए खुले में ऱखा भूसा भी बारिश में बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। 

Created On :   1 May 2023 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story