गर्भ गिराने वाली गोलियों पर बैन लगाने को मजबूर हुई अदालत! बिना डॉक्टरी सलाह के इस्तेमाल करने लगी थीं महिलाएं, हो रहा था ये नुकसान

This abortifacient medicine became famous, which is used by women indiscriminately
गर्भ गिराने वाली गोलियों पर बैन लगाने को मजबूर हुई अदालत! बिना डॉक्टरी सलाह के इस्तेमाल करने लगी थीं महिलाएं, हो रहा था ये नुकसान
एबॉर्शन की गोली पर बैन! गर्भ गिराने वाली गोलियों पर बैन लगाने को मजबूर हुई अदालत! बिना डॉक्टरी सलाह के इस्तेमाल करने लगी थीं महिलाएं, हो रहा था ये नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  आज के भाग दौड़ की दुनिया में लोग अपने सेहत को लेकर चिंता नहीं कर रहे हैं खास करके घरेलू महिलाएं। घर के कामों में वो इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि अपने शरीर पर बिना देखभाल किए निरंतर परिवार की जरूरतों में अपने आप को खपा देती है। कुछ केसो में यहां तक देखा गया है कि अगर महिला पेट से रहती हैं और अपने परिवार और पति की देखभाल करने के लिए कुछ ऐसे गोलियों का सेवन कर लेती है, ताकि उसकी गर्भपात हो जाए और वह परिवार की देखरेख बिना किसी बाधा के कर सकें।

इन सबसे से इतर हजारों की संख्या में महिला और कुंवारी लड़कियां बदनामी की वजह से मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टॉल जैसे खतरनाक गोलियों का सेवन करती है जिसकी वजह से उनकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। आंकड़ों की मानें तो, कई ऐसे केसेस रिपोर्ट किए गए हैं जिसमें कई प्रेग्नेंट महिलाओं की इन दवाओं के सेवन करने से मौत हो चुकी है। तो चलिए बताते हैं कि यह गोली शरीर के लिए कितनी घातक है और इसके सेवन से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

कितना खतरनाक है मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टॉल

इन दो दवाओं का उपयोग महिलाएं गर्भपात करने के लिए करती हैं, खासतौर से अमेरिका में ये दवाएं काफी प्रचलित हैं। वैसे बाजार में काफी दवाएं मौजूद हैं लेकिन ये दोनों दवा मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टॉल काफी प्रभावी मानी जाती हैं। आपको बता दें कि, इस गोली को 13 हफ्ते या उससे कम के गर्भ को गिराने के लिए यूज किया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर कोई औरत 13 हफ्ते से ज्यादा दिन की गर्भवती है तो वह भूल से भी इस दवा को खाती है तो उसकी जान भी जा सकती है। वहीं किसी महिला को गर्भपात करना होता है तो वो उसके लिए वो मिफेप्रिस्टोन की 1 गोली और मिसोप्रोस्टोल की 8 गोलियों की डोज लेती है।


मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टॉल गोली अन्य गर्भपात से काफी अलग होती है। यह दवा भी अन्य गोलियों की तरह ही गर्भपात करने का काम करती है लेकिन इनके साइड इफेक्ट काफी होते हैं। जो सीधेतौर पर महिला के शरीर पर दिखाई पड़ते हैं दरअसल, ये दोनों दवा महिलाओं में पाए जाने वाले नैचुरल हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन को ब्लॉक कर देता है, जो प्रेग्नेंसी के लिए बेहद अहम है। यह दवा इतना प्रभावी है कि इसके सेवन से गर्भाशय पर इतना ज्यादा जोर पड़ता है कि इससे अबॉर्शन हो जाता है। हालांकि, अगर इस दवा का कोई भी महिला उपयोग करती है तो सबसे पहले उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि इसके नकारात्मक प्रभाव से वह बची रहे।


मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल के साइड इफेक्ट्स

  • मतली
  • उल्टी
  • डायरिया
  • पेट मे दर्द
  • गर्भाशय में दबाव
  • बुखार
  • सिर चकराना
  • सुस्ती 
  • गंभीर मामलों में मौत तक हो सकती है

अमेरिका ने लिया अहम फैसला

दरअसल, ये दवा इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है क्योंकि अमेरिका की शीर्ष अदालत इस पर पूरी तरह प्रतिबंधित करने जा रही है। कोर्ट ने करीब 50 सालों के अपने उस फैसले को पलट दिया है, जिस पर उसने ही खुद ये घोषणा की थी कि कोई भी महिला अपनी इच्छानुसार इन दवाओं का सेवन करके अपनी गर्भ को गिरा सकती है।


 

 

Created On :   8 April 2023 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story