दैनिक भास्कर हिंदी: तोमर ने लांच किया सहकार कॉपट्यूब चैनल, क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेगी जानकारी

August 5th, 2020

हाईलाइट

  • तोमर ने लांच किया सहकार कॉपट्यूब चैनल, क्षेत्रीय भाषाओं में मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली, 4 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) का सहकार कॉपट्यूब चैनल लांच किया, जिसके माध्यम से हिंदी समेत क्षेत्रीय भाषाओं में सहकारिता के प्रति जागरूकता लाने के साथ-साथ सहकारी समितियों के गठन व नए प्रोजेक्ट बनाने की जानकारी दी जाएगी।

एनसीडीसी ने वनस्टॉप चैनल के रूप में इसे शुरू किया है, जो शुरुआत में हिंदी एवं 18 राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में रहेगा। तोमर ने राज्यों के लिए सहकारी समितियों के गठन व पंजीकरण के मार्गदर्शक वीडियो भी जारी किए। इस मौके पर तोमर ने कहा, सहकारिता हमारी संस्कृति की आत्मा है।

उन्होंने सहकारिता से नई पीढ़ी के भी ज्यादा से ज्यादा लोगों के जुड़ने अपील करते हुए कहा कि नए चैनल जैसी पहल से इस दिशा में जागरूकता आएगी। सहकारिता के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

तोमर ने कहा कि जिस तरह परिवार में सभी लोग एक साथ रहते हुए किसी उद्देश्य के लिए काम करते हैं तो उसमें सफलता निश्चित रूप से मिलती है, उसी तरह सहकारिता के माध्यम से समूह में काम करने से निश्चय ही प्रगति होती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि नए चैनल पर सहकारिता को लेकर जागरूकता का प्रसार होगा और सहकारी समितियों के गठन के साथ ही नए प्रोजेक्ट बनाने आदि के बारे में भी मार्गदर्शन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि चैनल पर पूरी प्रक्रिया बताए जाने से कोई धोखाधड़ी नहीं कर सकेगा। ज्यादा से ज्यादा युवा सहकारिता से जुड़ेंगे तो रोजगार का सृजन होगा और इसका लाभ कृषि एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मिलेगा। टेक्नोलाजी के उपयोग से समय व श्रम दोनों की बचत होगी। युवाओं का आकर्षण खेती की तरफ बढ़ेगा, पढ़े-लिखे युवा खेती-किसानी से जुड़ेंगे तो कृषि क्षेत्र के साथ ही देश की भी तरक्की होगी।

-- आईएएनएस

खबरें और भी हैं...