बिना ड्राइवर चलने लगा बंद पड़ा इंजन, बेपटरी होने पर चालक निलंबित 

बिना ड्राइवर चलने लगा बंद पड़ा इंजन, बेपटरी होने पर चालक निलंबित 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में एक बार फिर रेल हादसा होने से टल गया। दरअसल शनिवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर बंद पड़ा डीजल रेल इंजन बिना ड्राइवर के अचानक से चल पड़ा और कुछ दूरी तक चलने के बाद पटरी से उतर गया। लापरवाही बरतने पर चालक को सस्पेंड कर दिया गया है।

हैंड ब्रेक फेल होने से चला इंजन 
जानकारी के मुताबिक डीजल इंजन के अचानक से चलने की ये घटना दोपहर में ढाई बजे के लगभग हुई है। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि हैंड ब्रेक फेल होने के कारण ये घटना हुई है। रेल इंजन करीब 40 मीटर तक चला इसके बाद बेपटरी हो गया। वहीं उत्तर रेलवे ने इस पर कार्रवाई करते हुए ड्राइवर को निलंबित कर दिया साथ ही मामले की जांच के आदेश दिए हैं।


सही से ब्रेक नहीं लगाने पर होता है हादसा 
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि जब ट्रेनें खड़ी होती है या पार्क होती हैं तो उनके हैंड ब्रेक लगा दिए जाते हैं। हर दिन दर्जनों ट्रेनों को पार्क करते समय उनमें हैंडब्रेक लगा दिए जाते हैं। अगर पहियों पर सही से ब्रेक लगे होते हैं तो ऐसे हादसे नहीं होते हैं। 

ओडिशा में बिना इंजन 10किमी चली थी ट्रेन 
कुछ दिनों पहले ही ओडिशा में यात्रियों से भरी अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस हासदे का शिकार होने से बच गई थी। तितलागढ़ स्टेशन पर ट्रेन का इंजन बदलते वक्त रेलवे कर्मचारी डिब्बों के ब्रेक लगाना भूल गए थे जिसकी वजह से बिना इंजन के ट्रेन लगभग 10 किलोमीटर तक दौड़ते रही। हालांकि कड़ी मशक्कत के बाद एक हॉल्ट पर ट्रेन को रोक लिया गया। 

 





 

पटरी से उतर गया था भाप इंजन
पिछले साल नवंबर में रेवाड़ी में इंडियन रेलवे की धरोहर माना जाने वाला भाप इंजन ‘अकबर’ उत्तर रेलवे के रेवाड़ी स्टीम शेड में मरम्मत के दौरान पटरी से उतर गया था। हालांकि इसमें भी कोई हताहत नहीं हुआ था। इस दौरान भी इंजन बिना ड्राइवर के ट्रैक पर दौड़ने लगा था। 

Created On :   15 April 2018 5:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story