• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Trump Visit To India US President Donald Trump To Talk PM Narendra Modi On CAA NRC And Religious Freedom In India

दैनिक भास्कर हिंदी: Trump Visit: धार्मिक आजादी पर PM मोदी से चर्चा करेंगे ट्रंप, CAA-NRC पर भी होगी बात

February 22nd, 2020

हाईलाइट

  • USCIRF ने धार्मिक आजादी पर जारी की रिपोर्ट
  • रिपोर्ट में भारत को टियर-2 की श्रेणी में रखा गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के शाहीन बाग समेत देश के कई हिस्सों में CAA और NRC के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ सोमवार को दो दिवासीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। सूत्रों से नई जानकारी यह है कि इस दौरे पर ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से CAA और NRC को लेकर चर्चा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, वह भारत में धार्मिक आजादी पर भी बात कर सकते हैं।

ऐसा क्यों?
दरअसल हाल ही में यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम (USCIRF) ने धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत में साल 2018 के बाद से धार्मिक उत्पीड़न मामलों में इजाफा हुआ है। इस कारण भारत को रिपोर्ट में टियर-2 की श्रेणी में रखा गया है। इस श्रेणी में धार्मिक स्वतंत्रता के मद्देनजर स्पेशल कन्सर्न (विशेष चिंता) वाले देशों को रखा जाता है। इस मामले पर कमीशन ने चिंता व्यक्त करते हुए बताया है कि पीएम मोदी की पार्टी भाजपा के सदस्यों का हिंदुवादी संगठनों से संबंध रहा, जिन्होंने धर्म को लेकर भड़काऊ भाषण दिए और पीएम मोदी ने भी इस पर अंकुश लगाने के लिए कोई बयान नहीं दिया।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
24-25 फरवरी को ट्रंप भारत दौरे पर रहेंगे। अहमदाबाद पहुंचने के बाद वह पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक यानी 22 किलोमीटर का फासला तय करेंगे। इस दौरान ड्रोन और हर कोने पर लगे CCTV कैमरे निगरानी करेंगे। इतना ही नहीं, हर इमारत पर अमेरिकी स्नाइपर और NSG कमांडो तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिए हेलीकॉप्टर के माध्यम से सारे शहर में नजर रखी जाएगी। इसके अलावा पूरे अहमदाबाद में 11 हजार से भी ज्यादा पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे।

‘हाउडी मोदी’ में रखी गई थी न्योते की नींव
प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। तभी पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था।

खबरें और भी हैं...