दैनिक भास्कर हिंदी: मथुरा एनकाउंटर: गोली लगने से बच्चे की मौत, चार पुलिसकर्मी सस्पेंड

January 19th, 2018

डिजिटल डेस्क, मथुरा। यूपी के मथुरा में एक मुठभेड़ के दौरान 8 साल के बच्चे को गोली लग गई। बताया जा रहा है कि पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए फायर किया था, लेकिन ये गोली बच्चे के सिर में जा लगी। गोली लगने के बाद गंभीर हालत में बच्चे को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस घटना पर सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है, जिनमें दो एसआई और दो कॉन्स्टेबल हैं. मामले पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 5 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

सीएम योगी ने इस मामले की जांच आईजी रेंज आगरा को सौंपी है। जानकारी के मुताबिक यूपी पुलिस की ओर से कॉन्स्टेबल सौरभ शर्मा और उधम सिंह को मुठभेड़ में घायल बच्चे को समय पर अटेंड ना करने के आरोप में सस्पेंड किया गया है।

बच्चे को ऐसे लगी गोली
ये मामला थाना रिफायनरी के मोहनपुरा गांव का है जहां पर पुलिस को बदमाशों के छिपे होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने सूचना के आधार पर टीम बनाकर इलाके में दबिश दी। बताया जा रहा है कि इस दौरान बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग की और वहां से चकमा देकर भाग गए। इस दौरान पुलिस की ओर से भी जवाबी फायरिंग की गई, लेकिन गोली बदमाशों की जगह 8 साल के बच्चे माधव भारद्वाज को लग गई। सूचना म‍िलते ही ग्रामीण और पर‍िजन मौके पर पहुंचे। बच्चे के स‍िर में गोली लगी थी। आनन-फानन में उसे हॉस्प‍िटल ले गए, जहां डॉक्टरों ने मृत घोष‍ित कर द‍िया।

अखिलेश ने जताया दुख
इस घटना के बाद यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दुख जताया, साथ ही दोषियों पर सख़्त से सख़्त कार्रवाई और अभिभावकों को 50 लाख रु. देने की सरकार से अपील की।

अब तक 921 एनकांउटर
यूपी पुलिस ने पिछले साल नई सरकार के सत्ता में आने के बाद 921 एनकाउंटर किए। 20 मार्च से 31 दिसंबर तक कुल 921 एनकाउंटर में 29 अपराधियों की मौत हुई है, जबकि 2214 अपराधी गिरफ्तार हुए हैं। इन एनकाउंटर में 196 कथित अपराधी घायल हुए हैं, जबकि 210 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं और 3 पुलिसकर्मी मारे गए हैं। जिन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है उनमे से 1688 पर पुलिस ने इनाम रखा था।