कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमित मामलों को लेकर केंद्रीय मंत्री डॉ मंडाविया ने राज्यों को निगरानी के दिए निर्देश

Union Minister Dr Mandaviya instructed the states to monitor the increasing infected cases of the new variant of Corona
कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमित मामलों को लेकर केंद्रीय मंत्री डॉ मंडाविया ने राज्यों को निगरानी के दिए निर्देश
नई दिल्ली कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमित मामलों को लेकर केंद्रीय मंत्री डॉ मंडाविया ने राज्यों को निगरानी के दिए निर्देश
हाईलाइट
  • एक्स ई कोरोना का नया रूप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस नए नए रूप में कहर बरपा रहा हैं। बदलते स्वरूप और बढ़ते संक्रमित मामलों के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने देश भर में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि कोरोना के नए एक्सई वैरियंट को लेकर सतर्कता बरतने को कहा हैं। इस सिलसिले में स्वास्थ्य मंत्री ने कई हेल्थ विशेषज्ञों के साथ बैठक की। और नए वैरियंट की पहचान और  निगरानी रखने के दिशा निर्देश जारी करें। 

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को कोविड नियमों का पालन करने और सतर्कता बरतने को कहा। साथ ही पर डे जिले वार टीकाकरण  स्थिति की समीक्षा करने की बात कही।  मंत्री ने आगे कहा कि जिन जिलों में स्थिति में बदलाव हो वहां सुधारने के तेज और शीघ्र उपाय करने को कहा।     दरअसल देश में एक्सई स्ट्रेन का मामला गुजरात में मिला है। हालांकि इससे पहले ही पहला एक्स ई मामला मुंबई में मिल चुका था। लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक नया वैरिएंट बीए.2 स्ट्रेन से 10 गुना अधिक संक्रमित दर है। 

 राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने बैठक में दुनिया के कई देशों में बढ़ते मामलों को लेकर जानकारी दी। उन्होंने ब्रिटेन, अमेरिका  और  चीन में फिर से पैदा हो रही स्वास्थ्य स्थिति को मीटिंग में बताया। साथ ही उन्होंने सावधानी बरतने और  टीकाकरण और एहतियातन उपाय अपनाने को कहा। । 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरियंट कई नए वैरियंट को बढ़ावा दे रहा है। इनमें से एक्सई शृंखला के एक्सई व अन्य स्ट्रेन शामिल हैं। फिलहाल ये कोई भी गंभीर त्रासदी पैदा नहीं कर रहा है, लेकिन सतर्कता बरतना बहुत जरूरी है। 


 

Created On :   13 April 2022 2:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story