दैनिक भास्कर हिंदी: अनलॉक की तरफ बढ़ रहा देश, जानिए आज किस प्रदेश में कितनी मिली छूट, कहां रहेगी पाबंदी?

June 14th, 2021

हाईलाइट

  • काबू में कोरोना, अनलॉक में बढ़ी राहतें
  • बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी
  • दिल्ली, हिमाचल, मप्र में बढ़ा छूट का दायरा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के बाद अब देश तेजी से अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में धीरे धीरे पाबंदियां हटाई जा रही हैं। राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों कोरोना का आतंक साफ नजर आ रहा था। पर अब धीरे धीरे जन जीवन सामान्य होता नजर आ रहा है। सोमवार से राजधानी में बाजार, मॉल्स और शॉपिंग से जुड़े सभी कॉम्प्लेक्स खोल दिए जाएंगे। हालांकि रेस्टोरेंट्स और सलून को अभी पूरी छूट नहीं मिली है। पब्लिक गेदरिंग से जुड़े ऐसे स्पॉट्स फिलहाल आधी क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे। आपको बता दें ये दिल्ली में अनलॉक का तीसरा चरण है। 
दिल्ली के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये नए ऐलान किए हैं। ये बैठक उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई। जिसमें ये भी साफ कर दिया गया कि अगर कोरोना फिर रफ्तार पकड़ता है तो दोबारा पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं। 

मध्यप्रदेश, हिमाचल समेत इन राज्यों में बढ़ी राहत
दिल्ली के अलावा कुछ अन्य प्रदेशों ने भी अनलॉक को आगे बढ़ाते हुए राहतों का सिलसिला भी आगे बढ़ा दिया है। तमिलनाडू में चाय की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। 27 जिलों में भी कुछ हद तक पाबंदियों में छूट दी गई है। 
मध्यप्रदेश में शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या बढ़ा दी गई है। पहले शादी समारोह में वर और वधु दोनों पक्षों की ओर से दस दस लोगों के शामिल होने की छूट थी। पर अब चालीस लोग यानि कि दोनों ओर से बीस बीस लोगों के शामिल होने की छूट दे दी गई है। पर शर्त ये है कि सभी लोग कोरोना जांच जरूर करवाएंगे। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में पब्लिक कन्वेंस में छूट दी गई है। यहां अब बसें आधी क्षमता के साथ चलना शुरू हो सकेंगी। पर दूसरे राज्यों में आवाजाही के लिए बस सेवा शुरू नहीं होगी।

बिहार में खुलेंगे स्कूल, जम्मू में ये हाल
अनलॉक के अगले चरण में बिहार ने बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार के मुताबिक हालात सामान्य रहे तो जुलाई में स्कूल कॉलेज भी खोले जा सकते हैं। प्रदेश के शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। पर आखिरी फैसला आपदा प्रबंधन समिति की रिपोर्ट के आधार पर होगा।
जम्मू में भी ढील देने की शुरूआत हो चुकी है। यहां आठ जिलों में रियायती छूट जी जा रही है। हालांकि 12 जिलों में फिलहाल पाबंदियां जारी रहेंगी। शनिवार और रविवार के अलावा कुछ जिलों में सैलून और पार्लर भी खुल सकेंगे। 

खबरें और भी हैं...