comScore

सोनभद्र: पीड़ित परिवार से मिलकर भावुक हुईं प्रियंका, मुआवजे का ऐलान


हाईलाइट

  • उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन के विवाद पर 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी
  • शुक्रवार को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी पीड़ितों से मिलने पहुंचीं
  • प्रियंका के काफिले को रास्ते में ही रोक दिया गया और हिरासत में रखा गया

डिजिटल डेस्क, सोनभद्र। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आखिरकार शनिवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हुए जनसंहार में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान पीड़ित परिवार प्रियंका से मिलकर रोने लगा। प्रियंका गांधी पिछले करीब 26 घंटे से पीड़ित परिवारों से मिलने की जिद पर अड़ी हुई थी। शुक्रवार को हिरासत में लिए जाने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। शनिवार को भी वह मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में धरने पर बैठी हुई थीं। सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित परिजन प्रियंका गांधी से मिलने सोनभद्र से मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस पहुंचे तो प्रियंका गांधी भावुक हो गईं। पीड़ित परिवार की महिलाएं अपना दर्द बयां करते हुए रोने लगीं तो भावुक प्रियंका ने पीड़ितों के आंसू पोंछते हुए गले लगा लिया। प्रियंका ने उनकी हिम्मत बढ़ाई और इंसाफ दिलाने का वादा किया।

पीड़ितों से मिलने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपना धरना खत्म कर दिया है। उन्होंने पीड़ित परिवारों को कांग्रेस पार्टी की तरफ से 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार से भी पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग की है। महिलाओं का प्रियंका से लिपटकर रोने वाला मार्मिक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूपी कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से भी इस वीडियो को शेयर करते हुए एक शेर लिखा- एक आंसू भी हुकूमत के लिए खतरा है, तुमने देखा नहीं आंखों का समुंदर होना।

प्रियंका गांधी ने प्रशासन के रवैये के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए चुनार गेस्ट हाउस में दोबारा धरने पर बैठ गई थीं। दरअसल, सोनभद्र से पीड़ित परिवार के 15 सदस्य प्रिंयका गांधी से मिलने मिर्जापुर पहुंचे थे, जिनमें से सिर्फ दो को ही मिलने दिया गया और बाकी लोगों को गेस्ट हाउस के बाहर ही रोक दिया गया था। प्रियंका सभी पीड़ितों से मिलना चाहती थीं। जिसके बाद प्रियंका फिर से धरने पर बैठ गई थीं। हालांकि बाद में उन्होंने पी़ड़ित परिवार के सभी सदस्यों से मुलाकात की। 

प्रियंका गांधी ने कहा, जिनसे मिलने के लिए मैं आई थी, अब उन्हें मुझसे मिलने आना पड़ा फिर भी प्रशासन ने मुझसे मिलने नहीं दिया। प्रियंका ने सवाल उठाते हुए कहा, आखिर महिला पीड़ित परिजनों से मिलने पर प्रशासन को क्या आपत्ति है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीड़ित परिवार के लोगों ने घटना के बारे में बताया। उन्होंने कहा, 17 तारीख को 11 बजे लोग बंदूक-डंडों के साथ पहुंचे और विवादित जमीन जोतने लगे। हम लोगों ने विरोध किया तो मारना शुरू कर दिया। हम चाहते हैं ट्रस्ट की जमीन आदिवासियों के बीच बांट दी जाए। पीड़ितों ने कहा, हमें पता चला कि प्रियंका गांधी को प्रशासन ने गिरफ्तार कर लिया है तो हमने यहां आने का फैसला किया। हम दुख दर्द बताने के लिए यहां आए हैं। BHU ट्रामा सेंटर में इलाज के लिए पैसे मांगे गए। हम लोगों पर गुंडा ऐक्ट भी लगाया गया है। प्रशासन से हम नहीं मिले। वो समझौता करवाना चाह रहे थे। उन्होंने कहा, प्रशासन की सहमति और मिलीभगत से पूरी घटना हुई है। 

पीड़ितों से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, कुछ महिलाओं पर फर्जी केस दर्ज किए गए हैं। पीड़ितों के ऊपर पूरी योजना से गोलियां चलाईं, जो बच गए उन्हें डंडे से मारा गया। ऐसे में महिलाओं के खिलाफ केस वापस हो। ग्रामीणों की जमीन वापस मिलनी चाहिए। पीड़ितों के परिजनों की सुरक्षा जरूरी है।

हालांकि पीड़ित परिवार के सिर्फ दो रिश्तेदारों से प्रियंका की मुलाकात हो सकी बाकी को मिलने से रोक दिया गया। दरअसल प्रियंका गांधी पीड़ित परिवार से मिलने के लिए पिछले 24 घंटे से अपनी जिद पर अड़ी हुई थीं, लेकिन प्रशासन ने उन्हें सोनभद्र जाने की परमिशन नहीं दी। प्रियंका शुक्रवार की पूरी रात हिरासत में रहीं। उन्हें चुनार गेस्ट हाउस में रात गुजारनी पड़ी, इसके बावजूद भी वह अपनी जिद पर अड़ी रहीं और नरसंहार पीड़ितो से मिलने की मांग को लेकर दूसरे दिन यानी शनिवार को भी धरने पर बैठीं। इसके बाद पीड़ितों के परिजन खुद प्रियंका से मिलने मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस पहुंच गए।

सोनभद्र से मिर्जापुर पहुंचे पीड़ित परिवार के सिर्फ दो रिश्तेदारों को ही प्रियंका से मिलने दिया गया। बाकी लोगों को रोक दिया गया। इस बात पर प्रियंका गांधी ने नाराजनी जाहिर करते हुए कहा, पीड़ितों के दो रिश्तेदार मुझसे मिलने यहां आए हैं, बाकी 15 लोगों को आने नहीं दिया गया। मुझे भी उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। भगवान जाने इनकी क्या मानसिकता है। आप थोड़ा दबाव बनाइये, उन्हें आने दीजिए। 

शनिवार सुबह प्रियंका ने चुनार गेस्ट हाउस के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ धरना दिया, प्रियंका गांधी ने साफतौर पर कह दिया था कि, वह पीड़ितों से मिले बिना कहीं नहीं जाने वाली। प्रियंका ने कहा, 24 घंटे हो गए हैं। मैं तब तक यहां से वापस नहीं जाऊंगी जब तक कि मैं पीड़ितों से मुलाकात नहीं कर लेती। धरने पर बैठने के बाद पीड़ितों के परिजन प्रियंका से मिलने पहुंचे।

प्रियंका के बाद अब दूसरी ओर टीएमसी के चार सांसद भी वाराणसी एयरपोर्ट पर धरने पर बैठ गए हैं। टीएमसी सांसद नरसंहार के पीड़ितों से मिलने जा रहे थे, लेकिन वाराणसी एयरपोर्ट पर ही पुलिस ने उन्हें रोक लिया जिसके बाद वह एयरपोर्ट पर ही धरने पर बैठ गए।

बता दें कि, शुक्रवार को यूपी पुलिस ने प्रियंका गांधी हिरासत में लिया था। जिसके बाद उन्हें मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में रखा गया। प्रियंका गांधी ने भी हार नहीं मानी। उन्होंने जमानत लेने से इनकार कर दिया और पूरी रात उसी गेस्ट हाउस में गुजार दी। प्रियंका लगातार यही कह रही हैं कि, वह पीड़ितों से मिले बिना वापस नहीं जाएंगी। उनका कहना है, अगर सरकार पीड़ितों से मिलने के अपराध के लिए मुझे जेल में डालना चाहे तो मैं इसके लिए भी पूरी तरह से तैयार हूं। 

दरअसल, नरसंहार पीड़ितों से मिलने के लिए प्रियंका गांधी शुक्रवार को वाराणसी के रास्ते से सोनभद्र के लिए रवाना हुईं थी, लेकिन वह पीड़ितों से नहीं मिल सकीं। रास्ते में ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया। सोनभद्र के कलेक्टर ने जिस उभ्भा गांव में नरसंहार हुआ वहां और उसके आसपास के इलाकों में धारा 144 लगा दी। जिसकी वजह से प्रियंका को मिर्जापुर पुलिस ने नारायनपुर पहुंचते ही रोक लिया। प्रियंका ने पुलिसवालों से रोने जाने की वजह पूछी और धरने पर बैठ गईं। बाद में उन्हें धारा 144 का उल्लंघन करने पर हिरासत में लेकर चुनार किला में बने गेस्ट हाउस लाया गया।

प्रियंका गांधी ने शुक्रवार की रात चुनार गेस्ट हाउस में गुजारी। देर रात तक अफसरों का गेस्ट हाउस पर आना जाना लगा रहा। अधिकारी उन्हें मनाते भी रहे। प्रियंका से मिलने वाराणसी जोन के एडीजी, कमिश्नर और डीआईडी भी पहुंचे, लेकिन प्रियंका ने इन सभी आलाधिकारियों से साफ-साफ कह दिया कि, वह पीड़ितों से मिले बिना वापस नहीं लौटेंगी। वहीं कांग्रेस नेताओं ने ये दावा किया है कि, गेस्ट हाउस में पानी और बिजली की कोई व्यवस्था नहीं थी। 

प्रियंका गांधी समेत 10 लोगों पर शांति भंग करने की आशंका में IPC की धारा 151 और 107/16 लगाई गई है। प्रियंका को हिरासत में रखा गया है। प्रशासन की दलील है कि ये जमानती धारा है। वहीं, प्रियंका ने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि, वह न तो जमानत लेंगी और न ही नरसंहार पीड़ितों से मिले बिना वापस लौटेंगी। प्रियंका गांधी ने देर रात कई ट्वीट भी किए।

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, यूपी सरकार ने एडीजी वाराणसी बृज भूषण, वाराणसी कमिश्नर दीपक अग्रवाल, कमिश्नर मिर्जापुर, डीआईजी मिर्जापुर को मुझे ये कहने के लिए भेजा कि, मैं यहां से पीड़ित परिवारों से मिले बगैर चली जाऊं। सब एक घंटे मेरे साथ बैठे। मुझे हिरासत में रखने का कोई आधार दिया है न कागजात दिए।

एक अन्य ट्वीट में प्रियंका ने कहा, मैंने यह स्पष्ट करते हुए कि, मैं किसी धारा का उल्लंघन करने नहीं बल्कि पीड़ितों से मिलने आयी थी सरकार के दूतों से कहा है, बग़ैर मिले मैं यहां से वापस नहीं जाऊंगी। अगर सरकार पीड़ितों से मिलने के अपराध के लिए मुझे जेल में डालना चाहें तो मैं इसके लिए पूरी तरह से तैयार हूं।

कमेंट करें
2Kjrs
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com