Video: उरुग्वे की राजनयिक ने तोड़ा लॉकडाउन, पुलिस ने रोका तो बोली आपके पीएम बहुत आदरणीय है

Video: उरुग्वे की राजनयिक ने तोड़ा लॉकडाउन, पुलिस ने रोका तो बोली आपके पीएम बहुत आदरणीय है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस को फैलने से रोकने से के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। जो लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं कर रहा है उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। इसके बावजूद कई लोग अभी भी लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने से बाज नहीं आ रहे। ऐसा ही एक मामला राजधानी दिल्ली में सामने आया है जहां उरुग्वे के दूतावास की एक राजनयिक अपनी साइकिल से सड़कों पर बिना किसी प्रोटेक्शन के निकल गईं। 

जब पुलिस ने उन्हें लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा तो उन्होंने इस तरह के किसी निर्देशों की जानकारी नहीं होने की बात कही। इस वीडियो के सामने आने के बाद विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि सभी देशों की एम्बेसी को समय-समय पर एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें साफ तौर पर लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा गया है। केवल जरूरी काम के लिए बहुत ही कम लोगों को कर्फ्यू पास जारी किए गए हैं।

डिप्लोमेट और पुलिस के बीच बहस
वीडियो में जिस महिला डिप्लोमेट की पुलिस के साथ बहस होती हुई दिखाई दे रही हैं वह उरुग्वे दूतावास में प्रशासन की प्रमुख वेलेंटीना ओबिस्पो है। ओबिस्पो को पुलिस ने वसंत विहार में पश्चिमी मार्ग पर रोका था। यहां कई दूतावास स्थित हैं और राष्ट्रीय राजधानी में तैनात कई राजनयिकों का आवास भी है। पुलिस ने उनसे कहा कि विदेश मंत्रालय ने पहले ही एडवाइजरी जारी करके कहा है कि हर किसी को लॉकडाउन का पालन करना होगा, जिसका आप पालन नहीं कर रही हैं।

इस पर उरुग्वे की राजनयिक ने कहा कि मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। आप चाहें तो मैं आपको दूतावास का मेल दिखा सकती हूं। पुलिस ने कहा कि आप भारत के माननीय पीएम की ओर से जारी किए गए लॉकडाउन निर्देश का पालन नहीं कर रही हैं। ओबिस्पो ने कहा कि आपके पीएम बहुत आदरणीय हैं, लेकिन मुझे इस बारे में कुछ भी जानकारी नहीं मिली है। उन्होंने पुलिस से कहा आप एम्बेसी आ सकते हैं। 

14 अप्रैल तक लॉकडाउन की की थी घोषणा
बता दें कि कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषण की है जो 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। हालांकि कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए इस लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाना लगभग तय है। देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 8356 पर पहुंच गई है। वहीं अबतक 273 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना संक्रमण से पीड़ित 7367 मरीज देश के अलग-अलग अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। वहीं 715 मरीज स्वास्थ होकर अपने घर लौट गए हैं।

Created On :   12 April 2020 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story