वाजी चाहने वालों ने वीजा बालाजी से की प्रार्थना

Vaji seekers pray to Visa Balaji
वाजी चाहने वालों ने वीजा बालाजी से की प्रार्थना
वाजी चाहने वालों ने वीजा बालाजी से की प्रार्थना
हाईलाइट
  • वाजी चाहने वालों ने वीजा बालाजी से की प्रार्थना

हैदराबाद, 22 फरवरी (आईएएनएस) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत के दौरान एच-1बी वीजा से जुड़े मुद्दे तेजी से उभर रहे हैं। इस बीच यहां एक मंदिर में भक्तों ने भगवान से प्रार्थना की कि वह कुछ ऐसा चमत्कार करें कि वीजा मामले में अमेरिका के रुख में नरमी आ जाए।

शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर, चिलकुर बालाजी मंदिर में कुछ श्रद्धालु प्रदक्षिणा (परिक्रमा) करते हुए

हजारों भक्तों ने भगवान बालाजी से वीजा मामले मेंहस्तक्षेप की मांग की।

ट्रंप की दो दिवसीय भारत यात्रा के मद्देनजर विशेष प्रार्थना 24 फरवरी से शुरू होगी।

यह मंदिर युवाओं के बीच वीजा बालाजी के रूप में काफी लोकप्रिय है। छात्रों और तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने से उन्हें आसानी से अमेरिकी वीजा प्राप्त हो जाएगी।

उच्च अध्ययन और नौकरियों के लिए अमेरिका जाने के इच्छुक हजारों युवा वीजा साक्षात्कार में भाग लेने से पहले यहां आकर 11 बार प्रदक्षिणा करते हैं।

मंदिर के प्रमुख पुजारी एम.वी. सौंदराराजन ने आईएएनएस को बताया कि जब उम्मीदवारों को वीजा मिलता है, तो वे फिर से इस मंदिर में आते हैं और तब 108 बात परिक्रमा करते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि इन दिनों श्रद्धालु दो अतिरिक्त प्रदक्षिणा दे रहे हैं। प्रभु से अमेरिकी राष्ट्रपति का मन बदलने की प्रार्थना कर रहे हैं, ताकि वह वीजा नियमों में नरमी बरतें।

मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में एच-1बी वीजा के इच्छुक या उनके प्रतिनिधि इस मंदिर में आते हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रंप द्वारा गैर-आप्रवासियों के लिए एच-1बी वीजा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले की घोषणा होने के बाद बालाजी के भक्तों की संख्या बढ़ गई है।

शिवरात्रि के अवसर पर मंदिर में बड़ी संख्या में युवा थे, जिन्होंने वीजा नियमों में बदलाव करवाने के लिए भगवान बालाजी से प्रार्थना की।

अनुमान लगाया गया है कि लगभग 5,000 वीजा उम्मीदवारों ने शिवरात्रि पर दो अतिरिक्त प्रदक्षिणाएं की हैं ।

पुजारी ने कहा कि युवा भगवान बालाजी की प्रार्थना करते हुए उनमें आस्था रखते हैं। उन्हें विश्वास है कि उनकी प्रार्थना का जवाब दिया जाएगा और ट्रंप प्रशासन वीजा नियमों में बदलाव करने में सक्षम होगा, ताकि भारत के मेहनती और कुशल तकनीकी विशेषज्ञ आसानी से वीजा प्राप्त कर सकें।

मंदिर के एक अन्य पुजारी सी. यस गोपालकृष्ण के अनुसार, लगभग 2,000 श्रद्धालु सामान्य दिनों में बालाजी मंदिर जाते हैं, जबकि सप्ताहांत और विशेष अवसरों पर मंदिर में प्रार्थना करने वाले अमेरिकी वीजा उम्मीदवारों की संख्या 5,000 तक जाती है।

Created On :   22 Feb 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story