वेंकैया नायडू बोले- गांधी जी ने भी RSS के सकारात्मक मूल्यों को पहचाना था

वेंकैया नायडू बोले- गांधी जी ने भी RSS के सकारात्मक मूल्यों को पहचाना था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कहना है कि महात्मा गांधी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के सकारात्मक मूल्यों को स्वीकार किया था। वेंकैया नायडू का ये बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को RSS के कार्यक्रम में आने का न्योता मिला था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। इसके बाद से इस मामले को लेकर विवाद चल रहा है।

भारत में धर्मनिरपेक्षता सकुशल और सुरक्षित
नायडू ने उस घटना का जिक्र भी किया, जब 1934 में महात्मा गांधी RSS के शिविर में गए थे। नायडू के अनुसार उस समय महात्मा गांधी ने कहा था, "जब मैं RSS के शिविर में गया, मैं आप लोगों के अनुशासन और छुआछूत की भावना न देखकर चौंक गया था।" वहीं नायडू ने ये भी कहा कि भारत में धर्मनिरपेक्षता सकुशल और सुरक्षित है, इसका कारण कोई व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी नहीं, बल्कि भारतीयों का DNA है। नायडू शुक्रवार को दीनदयाल रिसर्च इंस्टिट्यूट की तरफ से आयोजित 8th नानाजी मेमोरियल लेक्टर दे रहे थे, इसी दौरान उन्होंने ये बात कही।

RSS राष्ट्र को आगे रखने की बात करता है
नायडू ने कहा, "अपने RSS के साथ संबंधों के आधार पर मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि RSS, स्वअनुशासन, स्वाभिमान, आत्म रक्षा, सामाजिक उत्थान, स्वार्थरहित सेवा के साथ राष्ट्र को सबसे आगे रखने की बात बताता है। उन्होंने कहा, "किसी भी व्यक्ति द्वारा इन सिद्धांतों का विरोध करने का कारण मुझे नजर नहीं आता है।" 

प्रणब मुखर्जी करेंगे स्वयं सेवकों को संबोधित
बता दें कि मामला तब विवादों में आया, जब RSS ने नागपुर के प्रशिक्षण शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को आमंत्रित किया। प्रणब मुखर्जी ने भी RSS के न्योते को स्वीकार कर लिया। पूर्व राष्ट्रपति 7 जून को RSS के मुख्यालय जा रहे हैं। वहां पर मुखर्जी स्वयं सेवकों को संबोधित करेंगे। कई कांग्रेस नेताओं ने प्रणब मुखर्जी से उनके इस फैसले पर विचार करने की गुजारिश की है।  

Created On :   1 Jun 2018 6:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story