हमारे पास 16 प्रतिशत वैश्विक आबादी, लेकिन केवल 4 प्रतिशत ही ताजा पानी उपलब्ध है

Vice President says We have 16 percent of global population, but only 4 percent have fresh water available
हमारे पास 16 प्रतिशत वैश्विक आबादी, लेकिन केवल 4 प्रतिशत ही ताजा पानी उपलब्ध है
उपराष्ट्रपति हमारे पास 16 प्रतिशत वैश्विक आबादी, लेकिन केवल 4 प्रतिशत ही ताजा पानी उपलब्ध है
हाईलाइट
  • उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि यह थीम भूजल पर केंद्रित है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि हमारे देश के लिए पानी का संरक्षण और हमारे जल संसाधनों का संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारे पास वैश्विक आबादी का 16 प्रतिशत है, लेकिन दुनिया के उपलब्ध ताजे पानी का केवल चार प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व जल दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र की थीम की थीम ग्राउंडवाटर: मेकिंग दि इनविजिबल विजिबल है, यानी भूजल: अ²श्य को ²श्यमान बनाना है, जिसका अर्थ ग्राउंडवाटर लेवल को बढ़ाने से है।

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि यह थीम भूजल पर केंद्रित है, जो एक अ²श्य संसाधन के रूप में मौजूद है, लेकिन इसका गहरा प्रभाव हर जगह दिखाई देता है।

उन्होंने कहा, हमारे ग्रह पर जीवन का निर्वाह, काफी हद तक भूजल पर निर्भर करता है। भूजल हमारे द्वारा पीने, स्वच्छता, खाद्य उत्पादन और औद्योगिक प्रक्रियाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के एक बड़े हिस्से की आपूर्ति करता है और पारिस्थितिक तंत्र के स्वस्थ कामकाज के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ती आबादी, शहरीकरण और औद्योगीकरण के साथ, पानी की मांग कई गुना बढ़ गई है और भूजल संसाधनों को गंभीर तनाव में डाल दिया गया है।

हमारे भूजल संसाधनों के संबंध में दोहरी चुनौती का सामना इसके दोहन और औद्योगिक अपशिष्टों, खनन गतिविधियों और कृषि अपवाह के कारण प्रदूषण के कारण होता है।

राज्यसभा के सभापति ने कहा कि जन प्रतिनिधियों के रूप में, जल संसाधनों के संरक्षण के अपने प्रयासों में ध्वजवाहक के रूप में सेवा करना लोगों का दायित्व है।

उन्होंने लोगों से व्यक्तिगत और सार्वजनिक जीवन दोनों में स्थायी जल प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने और वर्षा जल संचयन, वनीकरण, जल कुशल कृषि को अपनाने, आद्र्रभूमि के संरक्षण जैसी जल संरक्षण तकनीकों को अपनाने के लिए सभी को संवेदनशील बनाने का आग्रह किया।

ऋग्वेद संहिता जैसे प्राचीन ग्रंथों का उल्लेख करते हुए, जो हमें प्रकृति के एक दिव्य उपहार के रूप में पानी का सदुपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, नायडू ने यह भी कहा, पौधे और पानी पीढ़ियों के लिए खजाने हैं। अथर्ववेद संहिता भी हमें जल प्रदूषण से दूर रहने और जल को मलिनता से मुक्त करने का आदेश देती है।

उन्होंने कहा, हमारे प्राचीन ज्ञान के अनुरूप, मुझे आशा है कि पूरा सदन जल संसाधनों, विशेष रूप से भूजल संसाधनों के संरक्षण का समर्थन करने और पानी के विवेकपूर्ण उपयोग को सुनिश्चित करने में मेरा साथ देगा ताकि हमारी वर्तमान जरूरतों को पूरा करते हुए, हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए यह पर्याप्त रूप से बचा रहे।

(आईएएनएस)

Created On :   22 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story