दैनिक भास्कर हिंदी: हिमाचल में चीन की सीमा पर सतर्कता बढ़ाई गई

June 18th, 2020

हाईलाइट

  • हिमाचल में चीन की सीमा पर सतर्कता बढ़ाई गई

शिमला, 18 जून (आईएएनएस)। पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक गतिरोध में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद चीन सीमा से सटे हिमाचल प्रदेश में चौकसी बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को फोन पर बताया, चीन की सीमा पर अनधिकृत लोगों की किसी भी प्रकार की आवाजाही पर पैनी नजर है और वहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उन्होंने कहा कि स्पीति उपमंडल के सुमदोह में अंतिम चेकपोस्ट पर तैनात पुलिस से कहा गया है कि वह इलाके के लोगों की आवाजाही पर ध्यान रखें, खासकर चरवाहों पर ध्यान रखने को कहा गया है, जिन्हें आगे के इलाकों की ओर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

सुमदोह किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिलों की सीमा पर स्थित है और राज्य पुलिस द्वारा यहां की निगरानी की जाती है। सुमदोह से परे भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान तैनात हैं।

किन्नौर जिले में सीमा से लगे गांवों में पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है।

सूत्रों ने कहा कि आईटीबीपी ने सीमा पर स्थित अंतिम भारतीय गांव चितकुल में और पूह उपखंड में खाब के पास नमग्या में अपने चेकपोस्टों को भी मजबूत किया है।

हिमाचल प्रदेश की चीन के साथ भी सीमा लगती है। अक्सर देखने में आता है कि यहां से कुछ सामानों की तस्करी भी की जाती है। यही वजह है कि अब सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने का काम शुरू हो गया है।