असम में हिंसक झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, 9 पुलिसवाले घायल 

Violent clashes in Assam, 2 protesters killed, 9 policemen injured
असम में हिंसक झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, 9 पुलिसवाले घायल 
असम हिंसा असम में हिंसक झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत, 9 पुलिसवाले घायल 
हाईलाइट
  • असम में हिंसक झड़प
  • 2 प्रदर्शनकारियों की मौत

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के दरंग जिले के धौलपुर गोरूखुटी इलाके में गुरूवार को स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हो गई। बता दें कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़प में कम से कम दो लोग मारे गए हैं। और 9 पुलिसकर्मी समेत कई अन्य घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच यह झड़प तब हुई, जब टीम राज्य कृषि परियोजना से संबंधित भूमि से अवैध अतिक्रणकारियों को हटाने गई थी। 

बता दें कि इस हिंसक झड़प का सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारिेयों पर पुलिसकर्मी गोलियां चला रहें है। पुलिस के मुताबिक अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया और पुलिस टीम पर पथराव शुरू कर दिया । एसपी सुशांत बिस्वा सरमा ने कहा कि हमारे नौ पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। बता दें कि कुछ समय पहले असम कैबिनेट ने भूमि को पूरी तरह से अतिक्रमणकारियों से वसूलने और इसे राज्य कृषि परियोजना में बदलने का निर्णय लिया था।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, असम सरकार द्वारा सोमवार को दरांग जिले के धौलपुर गोरुखुटी गांव में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण अभियान चलाने के बाद 800 से अधिक परिवार बेघर हो गए थे। इस अभियान से सरकार ने 4,500 बीघा जमीन बरामद की। इस गांव में ज्यादातर पूर्वी बंगाल मूल के मुसलमान रहते हैं। 

गांव में जून महीने में पहली बार ऐसा अभियान चलाया गया था जिसके बाद एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने इलाके का दौरा किया था। कमेटी ने कहा था कि अभियान में 49 मुस्लिम परिवारों और एक हिंदू परिवार को यहां से बेदखल किया गया था। इस बारे में स्थानीय समाचार पत्रों ने कहा था कि पुलिस की टीम ने 120 बीघा भूमि (1 बीघा लगभग 900 वर्ग गज) को खाली कराया था, जो कथित तौर पर प्राचीन शिवमंदिर से संबंधित थी। एक समाचार वेबसाइट के मुताबिक बेदखल किए गए परिवारों की संख्या 900 से अधिक है। 

Created On :   23 Sep 2021 3:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story