तूफान ने मचाई तबाही, देशभर में 53 लोगों की मौत, 65 घायल

तूफान ने मचाई तबाही, देशभर में 53 लोगों की मौत, 65 घायल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में रविवार शाम मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। दिल्ली एनसीआर और उसके आसपास के इलाके में शाम करीब साढ़े चार बजे अंधेरा छा गया। अचानक तेज हवा के बाद धूल भरी आंधी चलने लगी। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। खराब मौसम का असर मेट्रो ट्रेन और उड़ानों पर भी पड़ा है। यही हाल करीब देश के आधे हिस्से में रहा। आंध्रप्रदेश-तमिलनाडु में जहां बिजली ने कहर बरपाया तो वहीं पश्चिम बंगाल में भी तेज बारिश और तूफान में जान-माल का भारी नुकसान हुआ। 

 

 

 

53 की मौत, 65 घायल

इस बार देश के चार राज्यों में आंधी तूफान ने जमकर तबाही मचाई। करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान में पूरे देश में 53 लोगों की मौत हुई है जबकि 65 लोग घायल हुए हैं। यूपी, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में आंधी तूफान ने कहर ढाया। पिछले दो हफ्ते में आंधी तूफान से देश भर में करीब डेढ़ सौ लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल आंधी तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। 

 

 

यूपी में सबसे ज्यादा नुकसान, 39 की मौत

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा जानमाल का नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ। यूपी में तूफान की चपेट में आने से 39 लोगों की मौत हो गईं। 53 लोग घायल हुए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में नौ, पश्चिम बंगाल में चार, दिल्ली में एक और बिहार में तीन लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में 11 लोग घायल हुए हैं जबकि पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति घायल हुआ है। 

 

 

कासगंज में आधा दर्जन की मौत

यूपी के कासगंज में भयंकर आंधी तूफान की वजह से दीवार गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया। 

 

 

यूपी के संभल में आकाशीय बिजली का कहर
 

यूपी के संभल में तेज तूफान के बीच आकाशीय बिजली ने भी कहर ढाया। जिले के रजपुरा के पास चाऊपुर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से ज्यादा घर जलकर खाक हो गए। घंटो की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

 

 

यूपी के बरेली में पांच की मौत

यूपी के बरेली में पांच लोगों की मौत की खबर है। बरेली के शीशगढ़ के बंजरिया गांव में निर्माणाधीन मस्जिद की मीनार गिरने से 45 वर्षीय महिला और तीन साल की बच्ची की मौत हो गई। बेनीपुर चौधरी गांव में दीवार गिरने से एक युवक की जान चली गई। बरेली में ही मिशन अस्पताल के पास तेज आंधी से नाले में गिरने से 65 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई।

 

 

यूपी के एटा में एक की मौत

उत्तर प्रदेश के एटा में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दस से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है।

 


 

यूपी के फिरोजाबाद में गिरे ओले

आंधी तूफान के बीच यूपी के फिरोजाबाद में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे।

 

 

यूपी के मुरादाबाद में धूल भरी आंधी

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में धूल भरी आंधी - तूफान की तबाही के बीच लोग खुद को बचाने के लिए इधर- उधर भागते नजर आए।

 

 

 

यूपी के बुलंदशहर में हाईवे पर टकराए वाहन

यूपी के बुलंदशहर में दिल्ली-कानपुर हाईवे पर आंधी - तूफान और आकाशीय बिजली की वजह से कई गाड़ियां आपस में टकरा गईं।

 


 

दिल्ली में वाहनों पर गिरा पेड़ 

देश की राजधानी दिल्ली में तेज आंधी-तूफान की वजह से गिरे पेड़ों ने कई गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया।

 

 

झज्जर में गिरे ओले


हरियाणा के झज्जर में भी मौसम का मिजाज बदला है। यहां पर तेज बारिश के साथ ओले गिरे है। तेज हवा की वजह से सड़कों पर पेड़ और बिजली के पोल गिर गए। बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली समेत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, मिजोरम, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं और तूफान का अनुमान जताया है।

 

पीएम मोदी ने जताया दुख

 

 

राहुल गांधी ने भी व्यक्त की संवेदना 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आंधी तूफान से मरने वालों के परिवारों के प्रति दुख जताया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया है देश में तूफान और बिजली गिरने से मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं वो मृतकों और घायलों के परिवार की हर संभव मदद करें।

 

 

41 विमानों का बदला रूटजानकारी के मुताबिक आंधी-तूफान की वजह से नोएडा द्वारका लाइन में मेट्रो परिचालन 30 मिनट तक रुक गया था। फिलहाल अब इस लाइन पर मेट्रो परिचालन एक बार फिर सामान्य हो गया है। वहीं आईजीआई एयरपोर्ट पर तेज आंधी के बाद 41 विमानों का रूट बदला गया।

 

श्रीनगर से दिल्ली आ रही विस्तारा एयरलाइन्स की एक फ्लाइट को डायवर्ट कर अमृतसर के लिए रवाना कर दिया गया। 

 

Created On :   13 May 2018 1:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story