दैनिक भास्कर हिंदी: कश्मीर में कुछ महीनों में पूर्ण सामान्य स्थिति सुनिश्चित करेंगे : शीर्ष सैन्य कमांडर

June 19th, 2020

हाईलाइट

  • कश्मीर में कुछ महीनों में पूर्ण सामान्य स्थिति सुनिश्चित करेंगे : शीर्ष सैन्य कमांडर

श्रीनगर, 19 जून (आईएएनएस)। भारतीय सेना के श्रीनगर स्थित 15 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू ने शुक्रवार को कहा कि सुरक्षा बल अगले कुछ महीनों में कश्मीर में पूरी तरह से सामान्य स्थिति सुनिश्चित कराएंगे।

15 कोर के बादामी बाग मुख्यालय में जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह और पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने कहा, इस साल अब तक 100 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। 50 हिजबुल के और 20-20 जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के हैं और अन्य अंसार-गजावत-उल-हिंद और अन्य छोटे समूहों जैसे कि अल-बद्र से संबंधित थे।

लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने कहा कि पिछले 24 घंटों में सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा और शोपियां जिलों में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में आठ आतंकवादियों को मार गिराया है।

उन्होंने कहा कि इस साल अब तक विभिन्न अभियानों में 102 आतंकवादी मारे गए हैं।

उन्होंने कहा कि केवल एक या दो नागरिक हताहत हुए हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल राजू ने कहा, इस साल 49 युवा विभिन्न आतंकवादी रैंकों में शामिल हो गए, जिनमें से 27 मारे गए। हमें युवाओं को मारने में खुशी नहीं मिलती। लेकिन अगर कोई हथियार उठाता है तो हम वही करेंगे जो हम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुठभेड़ों में शमिल युवाओं को आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने में सीमित सफलता मिली।

उन्होंेन आगे कहा कि हम नई भर्ती को रोकने और कश्मीर में आतंकवादी भर्ती के पीछे जिनका हाथ है, उनकी पहचान करने में सफल हुए हैं। कश्मीर भर के लोगों से मेरी अपील है कि वे आगे आएं और युवाओं को गलत रास्ते पर चलने से रोकने में हमारी मदद करें।

पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पुलिस का मिशन स्थिर रूप से शांति कायम करना है और वे उस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने कहा, मैंने पहले कहा था कि हम अगले महीने से उत्तरी कश्मीर पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। पहले इस महीने को खत्म होने दें। बाकी दिनों में, हम दक्षिण कश्मीर के शेष आतंकवादियों का सफाया कर देंगे और उसके अनुसार फिर उत्तरी कश्मीर में बचे आतंकवादियों का सफाया करेंगे।