comScore

विंग कमांडर अभिनंदन ने IAF चीफ धनोआ के साथ मिग-21 में भरी उड़ान


हाईलाइट

  • एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी
  • नए लुक और नए जोश में दिखाई दिए अभिनंदन
  • पठानकोट एयरबेस से मिग -21 लड़ाकू विमान को उड़ाया

डिजिटल डेस्क, पठानकोट। वीर चक्र से सम्मानित विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने सोमवार को भारतीय वायुसेना प्रमुख के एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। पठानकोट एयरबेस से मिग -21 लड़ाकू विमान उड़ाया। इस दौरान अभिनंदन नए लुक और नए जोश में नजर आए। बता दें, इसी साल 27 फरवरी को अभिनंदन ने पाकिस्तानी विमानों को मिग-21 से खदेड़ा था। इसी दौरान उनका विमान भी क्रैश हो गया था और उनको पाकिस्तानी सेना पकड़ लिया था। पाकिस्तान की हिरासत से छूटने के बाद अभिनंदन ने पहली बार लड़ाकू विमान उड़ाया।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन एक बड़ा चेहरा बने थे। अभिनंदन के भारत लौटने के बाद उनके दोबारा विमान उड़ाने पर सस्पेंस था। हालंकि तब एयरफोर्स चीफ धनोआ ने साफ किया था कि मेडिकल फिटनेस के बाद अभिनंदन दोबारा विमान उड़ाएंगे।

पिछले महीने आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन वर्तमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दी थी। इस मंजूरी से पहले उनकी मेडिकल जांच की गई और वह इस जांच में पूरी तरह पास हो गए। 

गौरतलब है कि, इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की। 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मिग-21 से पीछा करते हुए अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे और पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को मार गिराया था। 

इस दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था और वह पैराशूट से नीचे उतरते वक्त पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे। वर्थमान को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया। इसके लिए स्वतंत्रता दिवस पर उन्हे वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

कमेंट करें
SwHV0