महिला आयोग ने उप्र डीजीपी से हाथरस दुष्कर्म पीड़िता के अंतिम संस्कार पर मांगा जवाब

Womens Commission asks UP DGP for funeral of Hathras rape victim
महिला आयोग ने उप्र डीजीपी से हाथरस दुष्कर्म पीड़िता के अंतिम संस्कार पर मांगा जवाब
महिला आयोग ने उप्र डीजीपी से हाथरस दुष्कर्म पीड़िता के अंतिम संस्कार पर मांगा जवाब
हाईलाइट
  • महिला आयोग ने उप्र डीजीपी से हाथरस दुष्कर्म पीड़िता के अंतिम संस्कार पर मांगा जवाब

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर हाथरस में 19 वर्षीय एक युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और पिटाई से उसकी मौत के बाद दिल्ली के अस्पताल से उसके शव को लाकर परिजनों की सहमति के बिना राज्य की पुलिस द्वारा जल्दबाजी में दाह संस्कार किए जाने पर जवाब मांगा है।

आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर आधी रात को पीड़िता लड़की के शव का दाह संस्कार उसके परिवार के लोगों की अनुपस्थिति में किए जाने पर स्पष्टीकरण मांगा है। एनसीडब्ल्यू ने इस पर प्रशासन को जल्द से जल्द जवाब देने को कहा है।

एनसीडब्ल्यू की चेयरपर्सन ने कहा कि पीड़िता के परिवारवालों ने कथित तौर पर अंतिम संस्कार के लिए उसके शव को घर ले जाने की अनुमति के लिए जिलाधिकारी से अपील की थी, हालांकि पुलिस ने बढ़-चढ़कर ऐसा पहले ही कर दिया, जब परिवार के सदस्य वहां मौजूद नहीं थे।

आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए इस हिंसात्मक सामूहिक दुष्कर्म की घटना हैरान कर देने वाला है, जिसमें दो हफ्ते तक दिल्ली के एक अस्पताल में अपनी जिंदगी के लिए संघर्ष करते हुए पीड़िता की मौत हो जाती है। यह घटना समाज में महिलाओं की दुर्दशा की गंभीर स्थिति को रेखांकित करती है।

आयोग ने सामूहिक दुष्कर्ष की इस घटना पर स्वत:संज्ञान लिया है और उत्तर प्रदेश पुलिस से कार्रवाई रिपोर्ट भी प्राप्त कर लिया है।

एएसएन/एसजीके

Created On :   1 Oct 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story