बृजभूषण सिंह पर बड़ी कार्रवाई, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मांगा 24 घंटे के अंदर इस्तीफा, खिलाड़ियों के समर्थन में उतरी हरियाणा की खाप पंचायतें

Wrestlers protest at Jantar Mantar against Wrestling Federation of India and WFI President Brij Bhushan Sharan Singh
बृजभूषण सिंह पर बड़ी कार्रवाई, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मांगा 24 घंटे के अंदर इस्तीफा, खिलाड़ियों के समर्थन में उतरी हरियाणा की खाप पंचायतें
पहलवानों का प्रदर्शन बृजभूषण सिंह पर बड़ी कार्रवाई, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मांगा 24 घंटे के अंदर इस्तीफा, खिलाड़ियों के समर्थन में उतरी हरियाणा की खाप पंचायतें
हाईलाइट
  • धरना-प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। जंतर मंतर पर WFI के खिलाफ धरने पर बैठे पहलवानों की समस्या का समाधान करने के लिए खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उन्हें अपने सरकारी आवास पर डिनर के लिए बुलाया था। सूत्रों के मुताबिक, अब खेल मंत्रालय की तरफ से बृजभूषण सिंह को WFI के अध्यक्ष पद से 1 दिन के भीतर इस्तीफा देने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय की तरफ से फोन करके उन्हें निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा गया है कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। 

इससे पहले अनुराग ठाकुर ने कहा है कि खिलाड़ियों से बात करके उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। खेल मंत्री के घर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, रवि दहिया, दीपक पूनिया, बबीता फोगाट सहित कई पहलवान 4 गाड़ियों से पहुंचे थे।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाए जाने पर बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और अन्य रेसलर्स धरने पर बैठे है। सलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों के विरोध का आज दूसरा दिन है।

भारतीय पहलवानों का भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन अब खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा, "जो आरोप लगे हैं वो गंभीर हैं। खेल मंत्रालय ने आरोपों पर संज्ञान लेते हुए डब्ल्यूएफआई को नोटिस भेजकर 72 घंटे में जवाब मांगा है। आगामी शिविर भी तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है। मैं दिल्ली जा रहा हूं और पहलवानों से मिलूंगा।" 

भारतीय पहलवानों का भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन अभी तक जारी है। धीरे-धीरे करके देश भर के लोग अपने खिलाड़ियों के समर्थन में उतर रहे हैं। अब भारतीय पहलवानों की जन्मभूमि मानी जाने वाली हरियाणा की खाप पंचायतें भी अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी हो चुकी है। खापों ने सरकार से सीधे कहा कि, डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो और उन्हें बर्खास्त किया जाए। खाप पंचायतों ने प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना होने का भी फैसला लिया है। 

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगाकर प्रदर्शन में बैठी भारतीय पहलवान व ओलंपियन विनेश फोगाट ने रोते हुए कहा, "हमें जान का भी खतरा है, हमने पुलिस का प्रोटेक्शन भी नहीं ली है। जब शोषण होता है तो एक कमरे में होता है वहां कैमरे नहीं लगाए जाते हैं। वे लड़कियां भी हमारे साथ हैं जो इसे साबित कर सकती हैं।" 

दो दिनों से प्रदर्शन पर बैठने के बावजूद कोई फैसला ना आने पर बजरंग पुनिया ने कहा, "हम चाहते हैं कि फेडरेशन को बंद किया जाए क्योंकि फेडरेशन में वे अपने ही लोगों को बिठाएंगे। अगर इसका समाधान जल्दी नहीं निकला तो हम कानून का भी सहारा लेंगे।" 

भारतीय पहलवानों द्वारा किए जा रहे इस प्रदर्शन को हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर का समर्थन मिला है। मुख्यमंत्री खट्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "हमारी महिला एथलीटों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और हम इसे गंभीरता से लेते हैं। हम उनका मनोबल कम नहीं होने देंगे। एथलीटों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को गंभीरता से लिया जाएगा। 

राजस्थान राज्य खेल परिषद अध्यक्ष व कांग्रेस विधायक कृष्णा पूनिया रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में जयपुर में धरने पर बैठीं। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री से अपील है कि वह उन रेसलरों को न्याय दिलाएं। हमारी बेटियों का शोषण हो रहा हो और ऐसे ऊंचे स्तर पर किया जा रहा है और हम मेडल लाने की बात करते हैं। जब लड़कियों का शोषण होगा तो देश में मेडल कैसे आएंगे? एक महिला और एथलीट होने के नाते मैं चिंतित हूं कि उनके साथ क्या होगा।

पहलवान विनेश फोगट ने मीडिया से कहा हरियाणा में जो नया कुश्ती संघ बनाया है उसमें भी बृजभूषण शरण सिंह (WFI के अध्यक्ष) जैसे लोग हैं।

धरना-प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के पास CPM नेता वृंदा करात पहुंची, पहलवान बजरंग पूनिया ने उनको मंच से नीचे जाने के लिए कहते हुए कहा, "आप से अनुरोध है कि आप नीचे आ जाइए। माइक किसी को नहीं मिलेगा। आप से अनुरोध है कि इसे राजनीतिक मुद्दा न बनाएं

चैंपियन पहलवान और भाजपा नेत्री बबीता फोगट ने प्रदर्शन के मौके पर जाकर कहा कि मेरी कोशिश है कि मैं आज ही समाधान करवा दूं। ये कोई छोटी चीज़ नहीं है, धुआं वहीं उठता है जहां आग लगी होती है। मैं भरोसा दिलाती हूं कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी। बबीता फोगाट सरकार की तरफ से आईं हैं और हमने भी अपनी बात उनके सामने रखी है। उन्होंने आश्वस्त किया है कि वो हमारे साथ हैं और हमारी मांगें पूरी करवाएंगी। हमारा धरना तब तक जारी रहेगा जब तक कोई क्लैरिटी नहीं आ जाती।

 कई खिलाडियों और कांग्रेस नेताएं पहलवानों के प्रदर्शन के समर्थन में आए। CPI सांसद बिनॉय विश्वम पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होने जंतर मंतर पहुंचे। उन्होंने कहा,"मैं एक सांसद के रूप में सरकार से अनुरोध करूंगा कि न्याय हो। इनकी बातें अनसुनि नहीं की जानी चाहिए। मैं यहां राजनीतिक विचार थोपने नहीं आया, एक भारतीय के रूप में आया हूं।

                                               

भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरना-प्रदर्शन पर कोच सुरेंदर ने मीडिया से कहा इतने बड़े-बड़े खिलाड़ी उतरकर आए हैं, एक खिलाड़ी गलत हो सकता है इतने खिलाड़ी गलत नहीं हो सकते। जितना अत्याचार अब सुना है उतना कभी नहीं सुना। 

कोच प्रदीप दहिया ने कहा इतने बड़े खिलाड़ी अगर बोल रहे हैं तो कुछ तो सच्चाई होगी। इसकी जांच होनी चाहिए और दोषी को सज़ा भी मिलनी चाहिए। विनेश एक बड़ी महिला खिलाड़ी हैं और अगर वो आरोप लगा रही हैं तो इसका मतलब है उनके साथ कुछ तो हुआ होगा।

Created On :   19 Jan 2023 7:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story