यूपी उपचुनाव में हार पर योगी ने कहा- समय से गिरे हैं, लेकिन 2019 जीतेंगे

Yogi Adityanath Speaks On Byelections Loss, Says We Will Prepare Well And Make A Comeback
यूपी उपचुनाव में हार पर योगी ने कहा- समय से गिरे हैं, लेकिन 2019 जीतेंगे
यूपी उपचुनाव में हार पर योगी ने कहा- समय से गिरे हैं, लेकिन 2019 जीतेंगे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ. उत्तर प्रदेश उपचुनाव में हार के बाद के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, "हमने अतिआत्मविश्वास दिखाया इसलिए हमारी हार हुई।" 29 सालों से बीजेपी की सुरक्षित सीट गोरखपुर में हुई हार के बारे में योगी ने कहा, "कार्यकर्ताओं को लगा कि योगीजी हैं तो सब ठीक ही है। उनकी सीट है इसे तो हम यूं ही जीत जाएंगे। कार्यकर्ताओं को समझना होगा कि कितना भी भरोसा हो लेकिन चुनाव में पूरी तैयारी के साथ उतरना जरूरी है।"


योगी ने कम वोटिंग को भी बीजेपी की हार का कारण बताया। गोरखपुर के उपचुनाव में मात्र 43 फीसदी वोटिंग हुई थी। योगी ने इस पर कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं को लगा कि हम तो आसानी से जीत रहे हैं तो हमें वोट करने नहीं गए।

सीएम योगी ने एसपी-बीएसपी पर भी हमला बोला. उन्होंने दोनों के साथ आने को बेमेल जोड़ी बताया और कहा कि यही लोग पहले ईवीएम पर सवाल उठाते थे और आज जब खुद जीत गए तो ईवीएम सही हो गई है। योगी ने कहा कि हम सही समय से थोड़ा पहले गिर गए हैं तो संभलने का समय मिलेगा और हम 2019 में जरूर जीतेंगे।

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद गोरखपुर के सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर 11 मार्च को वोटिंग हुई और 14 मार्च को नतीजे आए। नतीजे बीजेपी के चौकाने वाले रहे। 29 सालों से गोरखपुर में काबिज बीजेपी की हार हुई और एसपी उम्मीदवार की जीत हुई। 

ऐसा रहा गोरखपुर का गणित

  • गोरखपुर-लोकसभा उपचुनाव में एसपी प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद ने 4,56,513 मत पाकर जीत हासिल की। बीजेपी के उपेंद्र शुक्ल को 434625 मत मिले। 
  • गोरखपुर की सीट करीब 3 दशकों तक बीजेपी के ही कब्जे में थी। 
  • यहां 29 सालों के बाद समाजवादी पार्टी ने बीजेपी का किला ढहा दिया। 
  • गोरखपुर में 47.45 फीसदी वोटिंग हुई, वहीं फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदान हुआ है। 
  • 2014 में इन दोनों सीटों पर बीजेपी ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। 
  • 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान फूलपुर में 50.20 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि गोरखपुर में 54.64 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

Created On :   15 March 2018 4:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story