चारधाम यात्रा के लिए इन चार प्लेटफॉर्म्स पर श्रद्धालु कर सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन, नहीं तो यात्रा करते समय पड़ सकते हैं मुश्किलों में 

You can register for Chardham Yatra on these four platforms, otherwise you may be in big trouble
चारधाम यात्रा के लिए इन चार प्लेटफॉर्म्स पर श्रद्धालु कर सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन, नहीं तो यात्रा करते समय पड़ सकते हैं मुश्किलों में 
चारधाम यात्रा का रिजस्ट्रेशन चारधाम यात्रा के लिए इन चार प्लेटफॉर्म्स पर श्रद्धालु कर सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन, नहीं तो यात्रा करते समय पड़ सकते हैं मुश्किलों में 
हाईलाइट
  • चार प्लेटफॉर्म्स के जरिए आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

डिजिटल डेस्क, देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह है। इस यात्रा के लिए लाखों लोग पहले से ही तैयारियों में जुट गए हैं। अब श्रद्धालुओं को ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना होगा, वो बाबा का दर्शन जल्द ही कर पाएंगे। लेकिन अगर आप ऐसे ही चारधाम पर निकल गए तो आपको खाली हाथ लौटना पड़ेगा। अगर आप केदरानाथ बाबा का दर्शन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। उत्तराखंड की सरकार ने श्रद्धालुओं  की आस्था को ध्यान में रखते हुए इस बार चार तरीकों से रजिस्ट्रेशन कराने का फैसला लिया है। ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। जबकि इस फैसले के विरोध में कई लोग खड़े हो गए हैं और सरकार और प्रशासन से ऑफलाइन की व्यवस्था कराने की मांग कर रहे हैं। 

बाबा के दर्शन के लिए उमड़ते हैं लाखों श्रद्धालु

चारधाम यात्रा के लिए लोग देश के अलग-अलग कोने से श्रद्धालु जाते हैं। यूपी, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान और एमपी जैसे कई राज्यों से लोग बाबा केदरानाथ के दर्शन करने पहुंचते हैं। पर्यटन विभाग के मुताबिक, इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ काफी होने वाली है। क्योंकि अब तक लाखों की संख्या में लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। पर्यटन विभाग के आंकड़ों की मानें तो इस बार केवल बद्रीनाथ और केदारनाथ के लिए दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। जिसकी वजह से इस बार भक्तों की टोली काफी देखी जाने वाली है।  

चार जगहों पर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने इस बार चार नियमों के तहत रजिस्ट्रेशन करा रही है। ताकि आम नागरिकों को किसी भी तरह का कोई भी असुविधा न हो और वो बाबा का दर्शन बिना किसी रूकावट के कर सके। अगर आप भी चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर रजिट्रेशन करना होगा। तभी आप बाबा के दर्शन कर सकते हैं नहीं तो आप मुश्किलों में पड़ सकते हैं।

श्रद्धालु यहां कर सकते है पंजीकरण 

  • व्हाट्सएप नंबर- 8394833833
  • वेबसाइट- registrationandtouristcare.uk.gov.in
  • टोल फ्री नंबर- 01351364
  • मोबाइल एप- touristcareuttarakhand

इन चार प्लेटफॉर्म्स के जरिए आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन फिलहाल केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए ही पंजीकरण हो रहा है। खबरों की मानें तो जब गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के डेट तय हो जाएंगे तभी चारों धामों के लिए एक साथ रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे।

लाखों लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन 

रजिस्ट्रेशन को लेकर पर्यटन विभाग के सचिव सचिन कुर्वे ने कहा कि यात्रियों के लिए सारी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। कुछ ऐसी चीजें रह गई है जो अभी दुरूस्त करना बाकी है वो भी बहुत ही जल्द कर लिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ अच्छी खासी रहने वाली है। क्योंकि अब तक 2 लाख 13 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

फैसले का हो रहा है विरोध

सरकार के रजिस्ट्रेशन कराने की वजह से पर्यटन कारोबारियों में नाराजगी है। सरकार के इस फैसले को पर्यटन कारोबारी और तीर्थ पुरोहित अव्यवहारिक बता रहे हैं और जल्द से जल्द इस फैसले को वापस लेने की मांग भी कर रहे हैं। इसके इतर इनकी शर्त यह भी है कि सरकार ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन की भी व्यवस्था करें।

Created On :   11 March 2023 10:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story